खारून नदी पर निर्मित उद्वहन सिंचाई योजना का मुख्यमंत्री ने किया लोकार्पण

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कौही के प्राचीन शिव मंदिर में जलाभिषेक किया

– खारून नदी पर निर्मित उद्वहन सिंचाई योजना का किया लोकार्पण

– 2 हजार 500 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई का लाभ मिलेगा

रानीतराई 28 अगस्त 2023/सावन माह के 8वॉं व अंतिम सोमवार को मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल पाटन विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम कौही के खारून नदी तट प्राचीन शिव मंदिर पहुंचे। उन्होंने यहां पर स्वयंभू शिवलिंग पर जलाभिषेक कर पूजा अर्चना की और प्रदेशवासियों के सुख, समृद्धि व खुशहाली की कामना की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री बघेल ने खारून नदी पर 7 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित कौही उद्वहन सिंचाई योजना का लोकार्पण किया। कौही उद्वहन सिंचाई योजना से ग्राम कौही, बोरेंदा, जरवाय, केसरा, खम्हरिया, डंगनिया, तर्रीघाट, सोनपुर और सिपकोना के 2 हजार 500 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई का लाभ मिलेगा। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री बघेल ने अपने कौही के पहले दौरे के अवसर पर ही यहां के पुरानी उद्वहन सिंचाई योजना को अपडेट करने की घोषणा की थी। योजनांतर्गत इंटक वेल का रेडियस जो पहले 6 मीटर था इसको 12 मीटर किया गया है। वहीं 150 एच.पी. के पांच वीटी पंप स्टॉल किए गए हैं। जिससे लिफ्ट ऐरीगेशन की क्षमता में कई गुणा वृद्धि हुई है। सम्पूर्ण नहर प्रणाली का लाइनिंग कार्य भी किया गया है। कौही उद्वहन सिंचाई योजना की क्षमता बढ़ने से इस क्षेत्र के सैकड़ों किसानों को राहत पहुंची है।
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री बघेल ने क्षेत्र के बारह किसानों को खसरा बी-1, बी-2 अपने कर कमलों से वितरण किया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि प्रदेशवासियों पर भगवान भोलेनाथ की कृपा बनी रहे। उन्होंने सभी को सावन सोमवारी की बधाई दी। क्षेत्रवासियो की मांग के अनुरूप सिंचाई सुविधा विस्तारित होने जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार सभी वर्ग के विकास के लिए योजनाएं संचालित कर रही है। सांस्कृतिक गतिविधियों को पुनर्जीवित करने का काम कर रही है। सरकार की योजनाओं से प्रदेश को पहचान मिली है। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने लोगो की मांग पर मंदिर परिसर के सौन्दर्यीकरण का भरोसा दिलाया। उन्होंने क्षेत्र के विकास के लिए सेवा का अवसर प्रदान करने लोगों का आह्वान किया। कार्यक्रम को जनपद पंचायत उपाध्यक्ष श्री अशोक साहू ने भी सम्बोधित किया। स्वागत भाषण जनपद सभापति रमन टिकरिह ने दिया आभार प्रदर्शन ब्लॉक कांग्रेस कमेटी जामगांव आर के अध्यक्ष रादेशठाकुर ने किया।

इस अवसर पर कृषि उपज मंडी दुर्ग के अध्यक्ष अश्वनी साहू ,अपेक्षा बैंक के डायरेक्टर राकेश ठाकुर, मछुआ कल्याण बोर्ड के सदस्य देव कुमार निषाद, जिला पंचायत सभापति मोनू साहू ,ब्लॉक कांग्रेस कमेटी पाटन के अध्यक्ष महेंद्र वर्मा, जिला महामंत्री रूपेंद्र शुक्ला , दिनेश साहू सभापति जनपद पंचायत पाटन, कमलेश वर्मा , कमलेश नेताम ,भेष आटे, सालिक साहू ,पूर्व जनपद सदस्य नंदिनी नोहर साहू,आयुष टिकरिहा, बाबा चंद्राकर, प्रेम प्रकाश पांडे, महेश्वर टिकरिहा, हेमू सोनकर ,धनेश्वर देवांगन ,भानु प्रताप देवांगन, राजेंद्र कौशिक, कमलकांत पाठक, डोमन विनायक ,रवि टिकरिहा, राकेश सोनकर, राजेश तिवारी मनीष पटेल सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों और बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे। वही पूरे कार्यक्रम में अपने पंचों के साथ ग्राम पंचायत कौही के सरपंच श्रीमती मनोरमा टिकरिहा की गरिमा में उपस्थिति रही।

Chhattisgarh24News.Com के व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करना न भूलें 👇

 https://whatsapp.com/channel/0029Va4mCdjL7UVLuM2mkj0Q 
KARAN SAHU
KARAN SAHU
करन साहू कार्यक्षेत्र - पाटन ( छ.ग. ) "छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़"
ताज़ा खबरे

Video News

NEWS

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।