छत्तीसगढ़ में कौन बनेगा मुख्यमंत्री ! रमन सिंह समेत इन 6 चेहरों में से किसे मुख्यमंत्री बनाएगी BJP

Chhattisgarh Election Result 2023 ! रायपुर : छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 में भाजपा की जीत हुई है। भाजपा 54 सीटों पर जीती वहीं सत्ताधारी कांग्रेस 35 सीट पर सिमटत गई। छत्तीसगढ़ राज्य में भाजपा को बहुमत के साथ ही अब इस बात को लेकर चर्चा शुरू हो गई है कि अब मुख्यमंत्री कौन बनेगा ?



छत्तीसगढ़ राज्य में 15 साल से लंबी सरकार का नेतृत्व करने वाले डॉ. रमन सिंह को ही भाजपा से मुख्यमंत्री बनाएगी या किसी नए चेहरे पर दांव लगाएगी ? भाजपा ने इस बार विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री पद के लिए उम्मीदवार घोषित करने की बजाय पीएम मोदी का चेहरा आगे कर सामूहिक नेतृत्व में चुनाव लड़ा था। सामूहिक नेतृत्व में चुनाव लड़ने का फॉर्मूला रंग लाया और भाजपा अब 5 साल बाद फिर से सरकार बनाने की दहलीज पर खड़ी हो गई है। मुख्यमंत्री की कुर्सी पर रमन सिंह का दावा खारिज तो नहीं किया जा सकता लेकिन यह उतना मजबूत भी नजर नहीं आ रहा।



वहीं अब रमन सिंह मुख्यमंत्री नहीं बनाते हैं तो छत्तीसगढ़ में सरकार की कमान संभालने के लिए भाजपा किसको आगे करेगी ? इस बात पर जोरो से चर्चा हो रही है। छत्तीसगढ़ राज्य में भाजपा की ओर से मुख्यमंत्री पद के लिए रमन सिंह पूर्व आईएएस OP चौधरी, अरुण साव, सरोज पांडेय से लेकर लता उसेंडी तक, कई नेताओं के नाम अभी चर्चा में हैं। आखिर वह कौन-कौन से हैं चेहरे जिनके नाम छत्तीसगढ़ राज्य के अगले मुख्यमंत्री के लिए रेस में हैं ?



क्या छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ओपी चौधरी बनेंगे ?

मुख्यमंत्री पद की दौड़ में चर्चा पूर्व आईएएस अधिकारी ओपी चौधरी के नाम की है। जिसकी वजह है चुनाव प्रचार के दौरान गृह मंत्री अमित शाह ने बयान दिया था। रायगढ़ में अमित शाह ने ओपी चौधरी के समर्थन में चुनावी जनसभा को संबोधित किया था। उन्होंने कहा था कि, आप ओपी चौधरी को जिता दीजिए, मैं इनको बड़ा आदमी बना दूंगा। गृह मंत्री अमित शाह के इस बड़ा आदमी बनाने वाले बयान को लेकर अटकलें हैं कि ये मुख्यमंत्री या उप मुख्यमंत्री का पद हो सकता है।



क्या छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री अरुण साव बनेंगे ?

छत्तीसगढ़ भाजपा के अध्यक्ष हैं अरुण साव। और सूबे में भाजपा के चुनाव अभियान की अगुवाई की। 2003 में जब भाजपा की पहली बार छत्तीसगढ़ की सत्ता पर काबिज हुई थी, तब भी पार्टी बिना मख्यमंत्री फेस घोषित किए लड़ी थी। तब चुनाव जीतने के बाद भाजपा ने जब सरकार बनाई, तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह को मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी सौंप दी थी। और इस बार भाजपा की फिर से सरकार बन गई। मुख्यमंत्री पद के लिए प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव का दावा मजबूत माना जा रहा है।



क्या छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बृजमोहन अग्रवाल बनेंगे ?

रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट से भारी मत पाकर बृजमोहन अग्रवाल फिर से जीत गए हैं। और इस बार वह आठवीं बार विधानसभा चुनाव जीत गए है। बृजमोहन अग्रवाल, डॉक्टर रमन सिंह के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं। बृजमोहन को रायपुर दक्षिण सीट को भाजपा के अभेद्य किले में तब्दील करने के लिए श्रेय दिया ही जाता है, वहीं इनकी गिनती स्वच्छ छवि के सरल-सहज नेताओं में भी होती है। और ऐसे में मुख्यमंत्री पद की दौड़ में बृजमोहन अग्रवाल का नाम भी शामिल माना जा रहा है।



क्या छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विजय बघेल बनेंगे ?

दुर्ग लोकसभा सीट से विजय बघेल सांसद हैं। भाजपा ने उन्हें पाटन विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के खिलाफ मैदान में उतारा। लेकिन विजय बघेल पाटन विधानसभा से हार गए है। विजय रिश्ते में भूपेश के भतीजे लगते हैं। मुख्यमंत्री के खिलाफ चुनाव लड़ रहे विजय बघेल का नाम भी मुख्यमंत्री पद की दौड़ में शामिल माना जा रहा है।



क्या छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री सरोज पांडेय बनेगी ?

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री पद के लिए सरोज पांडेय का नाम भी दौड़ में शामिल माना जा रहा है। सरोज पांडेय भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और राज्यसभा सांसद हैं। सरोज पांडेय छत्तीसगढ़ में भाजपा का बड़ा चेहरा मानी जाती हैं। वे 2 बार भिलाई की मेयर और विधायक भी रही है।



क्या छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रेणुका सिंह बनेगी ?

आदिवासी बाहुल्य राज्य है छत्तीसगढ़। डॉ. रेणुका सिंह इसी समाज से आती हैं। केंद्र सरकार में राज्यमंत्री रेणुका साल 2003 में पहली बार विधायक निर्वाचित हुई थीं। भाजपा ने इस बार भरतपुर सोनहत सीट से चुनाव मैदान में उतारा है और रेणुका ने इस बार कांग्रेस के गुलाब कामरो को 4919 वोटो से हरा दी है। चर्चा है कि, पार्टी इन्हें मुख्यमंत्री बना सकती है। रेणुका सिंह जिला पंचायत सदस्य भी रही हैं। और छ.ग. भाजपा की महिला मोर्चा में महामंत्री पद की जिम्मेदारी भी निभा चुकी हैं। वहीं उन्हें संगठन में काम करने का भी अनुभव है।

Chhattisgarh24News.Com के व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करना न भूलें 👇

 https://whatsapp.com/channel/0029Va4mCdjL7UVLuM2mkj0Q 
ताज़ा खबरे

Video News

NEWS

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।