Weather News/मौसम अलर्ट : इस बार रिकॉर्ड तोड़ सर्दी, शून्य डिग्री पर पहुंच सकता है

मौसम विज्ञानी ने कहा की इस बार ठंड की रफ्तार नवम्बर के अंत से दिखाई देने लगेगी

ठंड का पीक सीजन दिसम्बर माह से लेकर जनवरी के मध्य तक देखने को मिलेगा। इस दौरान तापमान में तेजी के साथ गिरावट दर्ज की जाएगी। मानसून की विदाई के बाद पूरे ठंड बढ़ने लगी है। उत्तर प्रदेश मे इस वर्ष कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अबकी बार दिसम्बर-जनवरी के महीने में तापमान शून्य पर भी पहुंच सकता है। मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक, अलनीना की वजह से इस साल भारत के उत्तरी क्षेत्रों में तापमान 3 डिग्री सेल्सियस (37 फारेनहाइट) तक गिरने की उम्मीद है।

मौसम विभाग का कहना है कि पिछले वर्षों की तुलना में इस बार ज्यादा ठंड पड़ेगी। जिसका सीधा असर अक्टूबर माह से ही दिखाई देने लगा है। सुलतानपुर के मौसम विज्ञानी डॉ. जेपी तिवारी के अनुसार, ठंड की रफ्तार नवम्बर के अंत से दिखाई देने लगेगी। ठंड का पीक सीजन दिसंबर माह से लेकर जनवरी के मध्य तक देखने को मिलेगा। इस दौरान तापमान में तेजी के साथ गिरावट दर्ज की जाएगी। दिसम्बर महीने से लेकर जनवरी माह के मध्य तक तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। तापमान ज्यादा नीचे तक गिरने से इन दो महीने के साथ ही फरवरी के दौरान ठंड बढ़ जाएगी।



भारतीय मौसम विभाग ने आम जनता को भी चेताया

भारतीय मौसम विभाग ने भी इस साल कड़ाके की सर्दी पड़ने की संभावना जताई है और इसके लिए अलनीना को जिम्मेदार बताया है। विभाग ने पहले ही कहा था कि भारत में सामान्य से ज्यादा मौसमी बारिश और कड़ाके की सर्दी पड़ सकती है। विभाग ने कहा था कि अगस्त और सितंबर में सामान्य से ज्यादा बारिश होने से अलनीना की स्थिति बनेगी। मौसम विभाग के अनुसार अलनीना की स्थिति इस साल सितंबर से नवंबर के बीच रहेगी। इससे इस साल की सर्दियों के दौरान ठिठुरने वाले ठंड पड़ेगी।

Advertisement

 
ताज़ा खबरे

Video News

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।