Today’s Special Recipe : स्वतंत्रता दिवस के खास दिन पर ट्राई करें तिरंगा इडली, यहां देंखें आसान रेसिपी …

Today’s Recipe । 26 जनवरी हो या 15 अगस्तर,  यह दोनों ही मौकों पर देशभर में लोग तिरंगा के रंगों में डूबा हुआ नजर आता है। वहीं कपड़ों से लेकर खाने तक में तिरंगे की खुशबू और प्यारा रंग दिखाई देता है। और ये खास दिन पर हर व्यक्ति देशभक्ति के रंग में खुद को डूबा हुआ महसूस करता है।



इडली (Idli) एक ऐसा नाश्ता है जो लगभग सभी लोगो को बहुत पसंद आता है। और ऐसे में आप भी अगर इस स्वतंत्रता दिवस को खास बनाने के लिए नास्ते में कुछ तिरंगा स्टाइल व्यंजन (डिश) ट्राई कर सकते हैं।



आइए आपको बताते हैं इसकी आसान विधि (रेसिपी)

सामग्री (मटेरियल)
  • इडली राइस –175 ग्राम
  • धुली हुई उड़द दाल- 75 ग्राम
  • नमक- 10 ग्राम
  • गाजर की प्यूरी- 25 ग्राम
  • पालक की प्यूरी-25ग्राम



जानिए आसान विधि

  1. तिरंगा की स्टाइल में इडली बनाने के लिए सबसे पहले आप दाल और चावल को 2 घंटे पहले भिगोने के बाद उसे ग्राइंडर में पीसना है। उसका चिकना पेस्ट (स्मूद) बना लें।
  2. इसके बाद अब इस बैटर को ग्राइंडर से निकाल कर 12 घंटे के लिए खमीर आने के लिए रख दें।
  3. और जब इस बैटर से खमीर उठ जाए तो बैटर को 3 भागों में बांटकर एक पार्ट में गाजर की प्यूरी वहीं दूसरे भाग में पालक की प्यूरी डालें।
  4. जिसके बाद इडली घोल (बैटर) के एक हिस्से में गाजर का पेस्ट मिलाएं जिससे ऑरेंज और एक हिस्से में पालक का पेस्ट डालें जिससे ग्रीन रंग आ जाएगा।
  5. अब इडली का सांचे में पहले ऑरेंज बैटर फिर व्हाइट बैटर और फिर ग्रीन बैटर डालें। और इसे करीब 20 मिनट तक स्टीम करें। और इडली बनने के बाद इसे नारियल की चटनी या हरी धनिया चटनी के साथ परोसें।

Advertisement

ताज़ा खबरे

Video News

NEWS

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।