जन्मदिन पर सरपंच ने कराया न्योता भोजन..

दुर्ग पाटन : ‘न्योता भोजन’ के अन्तर्गत प्रदान की जाने वाली छत्तीसगढ़ राज्य की स्कूलों में प्रधानमंत्री पोषण शक्ति योजना अंतर्गत विद्यार्थियों को दिए जाने वाले गरम भोजन को सामुदायिक जनभागीदारी के बदौलत और अधिक पोषण युक्त बनाने की अभिनव पहल की योजना न्योता भोजन के अंतर्गत आज 11 बजे शासकीय प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक शाला रानीतराई में कक्षा पहली से 8वीं तक पढ़ने वाले बच्चों को ग्राम पंचायत रानीतराई के सरपंच निर्मल जैन अपने जन्मदिन के उपलक्ष्य में बच्चों के लिए अतिरिक्त पोषक भोजन के रूप में मिठाई फल एवं खीर पुरी प्रदान किये।

प्रदान की जाने वाली सामग्री में शाला के लिये पूर्ण भोजन, कक्षा विशेष के लिये पूर्ण भोजन अथवा अतिरिक्त पोषण आहार हो सकता है। जिसके अतिरिक्त पूर्ण या अतिरिक्त पोषण हेतु सामग्री प्रदान की जा सकती है इसे शाला के रसोईयों के द्वारा बनाकर बच्चों को परोसा जा सकता है। दान-दाताओं द्वारा प्रदान किया जाने वाला खाद्य पदार्थ अथवा सामग्री उस क्षेत्र के खान-पान की आदत (फुड हैबिट) के अनुसार होनी चाहिए।

पूर्ण भोजन की स्थिति में नियमित रूप से दिये जाने वाले भोजन के समान बच्चों को दाल, सब्जी और चावल सभी दिया जाना है। फल, दूध, मिठाई, बिस्किट्स, हलवा, चिक्की, अंकुरित खाद्य पदार्थ जैसे सामग्री, जो बच्चों को पसंद हो का चुनाव अतिरिक्त पूरक पोषण सामग्री के रूप में किया जा सकता है। छत्तीसगढ़ की स्कूलों में प्रधानमंत्री पोषण शक्ति योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों को दिए जाने वाले गरम भोजन को सामुदायिक जनभागीदारी के बदौलत और अधिक पोषण युक्त बनाने की अभिनव पहल योजना है।

सामुदायिक भागीदारी को प्रोत्साहित करने हेतु, ‘न्योता भोजन को बढ़ाने के लिये ‘सबका प्रयास’ अवधारणा का उपयोग किया जाना चाहिये। सबका प्रयास, समुदाय का एक प्रयास हो सकता है। जिसके लिये समुदाय को जागरूक करने के लिए स्कूली बच्चों के लिये अतिरिक्त खाद्य पदार्थों के प्रावधान के पोषण संबंधी लाभ से अवगत कराया जाए। इसमें मौसमी फल जो कम कीमत वाले और विटामिन तथा सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर हों, बच्चों को दिया जा सकता है।

Advertisement

 
ताज़ा खबरे

Video News

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।