आज 5 फ़रवरी से “महतारी वंदना योजना” ऑनलाइन/ऑफ़लाइन आवेदनों का पंजीयन प्रारंभ, अंतिम तिथि 20 फ़रवरी

छत्तीसगढ़ : राज्य सरकार द्वारा प्रदेश की महिलाओं को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से महतारी वंदना योजना की शुरुआत की गई। इस योजना के तहत सभी पात्र महिलाओं को सरकार हर महीने ₹1000 की मासिक सहायता राशि प्रदान करेगी। किस योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ सरकार में प्रदेश की कमजोरी और आर्थिक रूप से गरीब महिलाओं को लाभ देने के उद्देश्य से की गयी है। इस योजना के तहत महिलाओं के खाते में सालाना सरकार द्वारा ₹12000 की राशि ट्रांसफर की जाएगी। यह राशि सीधे महिलाओं के बैंक खाते में जमा होगी।

कलेक्टर श्री रणबीर शर्मा ने आज शासन की महत्वपूर्ण महतारी वंदन योजना के सुचारू क्रियान्वयन के लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये हैं। उन्होंने अधिकारियों से कहा है कि जिले में योजना के सभी पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने के लिए समयबद्ध कार्यक्रम निर्धारित करें। ग्राम पंचायत एवं नगरीय निकाय स्तर पर विशेष शिविर आयोजित कर हितग्राहियों को आवेदन करने में सहयोग एवं सुविधा प्रदान करें।

कल 4 फरवरी (रविवार) को जिला पंचायत सभागार में जिले के सभी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, नगर पालिका अधिकारी, नगरीय निकाय,परियोजना अधिकारी और समस्त पर्यवेक्षक एकीकृत बाल विकास परियोजना पूर्वाह्न के 11 बजे से सह प्रशिक्षण होगा।

आज कलेक्टर श्री शर्मा ने मेल-मुलाक़ात और योजना की जानकारी साझा करने मीडिया प्रतिनिधियों को आमंत्रित भी किया था, किंतु एकाएक उनकी तबीयत नाजुक होने से मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती लीना मंडावी ने मीडिया को योजना की जानकारी दी। इस मौके पर जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास श्री बी.डी.पटेल, मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री भूपेन्द्र उपाध्याय सहित प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

छत्तीसगढ़ शासन महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देशानुसार सोमवार 5 फ़रवरी से ऑनलाइन/ऑफ़लाइन आवेदनों का पंजीयन प्रारंभ होगा। आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 20 फ़रवरी 2024 है। अनंतिम सूची 21 फरवरी को होगी। अनंतिम सूची पर आवेदनकर्ता आपत्ति 21 से 25 फरवरी 2024 तक कर सकते है। आपत्ति का निराकरण 29 फरवरी तक होगा। अंतिम सूची का प्रकाशन 01 मार्च 2024 को होगा। स्वीकृति पत्र 5 मार्च 2024 जारी करने की तिथि है और राशि का अंतरण 8 मार्च 2024 को होगा।

कलेक्टर श्री शर्मा ने शासन के दिये निर्देशानुसार महतारी वंदन योजना के क्रियान्वयन के संबंध में सभी जिला स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये है। उन्होंने कहा कि कंट्रोल रूम के जरिए हितग्राहियों को संतोषजनक जानकारी दी जाए और उन्हें आवेदन करने में भरपूर सहयोग दिया जाए।

प्रदेश में महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन और उनके स्वास्थ्य पोषण सुधार हेतु योजना क्रियान्वित की जा रही है। योजना के अंतर्गत पात्र विवाहित महिलाओं का एक हजार रूपए की सहायता प्रदान की जाएगी। महिला की आयु 21 वर्ष एवं उससे अधिक आयु की विवाहित महिला जिसमें विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता भी सम्मिलित है। योजना के अंतर्गत ऐसी श्रेणी की महिलाए पात्र होगी जो छत्तीसगढ़ की स्थायी निवासी हो।

’योजना के लिए ऑनलाईन आवेदन करने हेतु पोर्टल’
https://www.mahtarivandan.cgstate.gov.in
तथा मोबाईल एप द्वारा आवेदन आंगनबाड़ी केन्द्र की लॉगिन आईडी से, ग्राम पंचायत सचिव (ग्राम प्रभारी) की लॉगिन आईडी से, बाल विकास परियोजना कार्यालय की लॉगिन आईडी से, आवेदक स्वयं पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। नगरीय क्षेत्रों में वार्ड प्रभारी के लॉगिन आईडी के माध्यम से आवेदन किया जा सकेगा।

Advertisement

 
ताज़ा खबरे

Video News

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।