MP में नए DGP की नियुक्ति, IPS सुधीर सक्सेना होंगे मध्य प्रदेश के नए पुलिस महानिदेशक

MP ; मध्य प्रदेश में नए पुलिस महानिदेशक (Directror General of Police) की नियुक्ति को लेकर कयास खत्म हो गए है. रेस में सबसे आगे चल रहे 1987 बैच के आईपीएस सुधीर सक्सेना का नाम इस पद के लिए फाइनल हो गया है और वे 4 मार्च को भोपाल में पदभार ग्रहण करेंगे. सक्सेना का कार्यकाल नवंबर 2024 तक रहेगा और 2023 का विधानसभा चुनाव करवाने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी भी उन पर होगी. यहां बता दें कि एबीपी न्यूज़ ने पूर्व में ही उनके नाम को शिवराज सरकार द्वारा अगले डीजीपी के लिए तय किये जाने की खबर दे दी थी।



1987 बैच के आईपीएस सुधीर कुमार सक्सेना

कैबिनेट सचिवालय, नई दिल्ली में सुरक्षा सचिव सुधीर कुमार सक्सेना मध्य प्रदेश के अगले पुलिस महानिदेशक होंगे.1987 बैच के सक्सेना को वापस मध्य प्रदेश भेजने के लिए राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से अनुरोध किया था. केंद्रीय कार्मिक विभाग की अप्वॉइंटमेंट्स कमेटी ने गुरुवार को सक्सेना को मध्य प्रदेश वापस भेजने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. अब आजकल में राज्य सरकार उनकी नियुक्ति का आदेश जारी करेगी.बताया जाता है कि सक्सेना डीजीपी का पद संभालने गुरुवार को भोपाल आ रहे हैं.अगले दिन यानी शुक्रवार को वे पद संभालेंगे।



वर्तमान डीजीपी विवेक जौहरी 4 मार्च को रिटायर होंगे. ग्वालियर निवासी सुधीर कुमार सक्सेना मुख्यमंत्री के ओएसडी और जबलपुर सहित कई जिलों के एसपी रह चुके है. वे 2012 से 2014 तक मप्र के मुख्यमंत्री के ओएसडी थे.2014 से 2016 तक इंटेलिजेंस चीफ रहे.उन्होंने 1992 से 2000 तक रायगढ़, छिंदवाड़ा, रतलाम और जबलपुर जिले में एसपी पद का दायित्व संभाला।

बतादे की मध्यप्रदेश में 1982 से प्रदेश में डीजीपी की पोस्टिंग शुरू हुई. इसके पूर्व पुलिस विभाग का मुखिया आईजी होता था. 23 मार्च, 1982 को आईपीएस अफसर बीपी दुबे पहले पुलिस महानिदेशक बने थे.अब तक प्रदेश में 30 डीजीपी रह चुके हैं.सक्सेना 31वें डीजीपी होंगे।

Advertisement

ताज़ा खबरे

Video News

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।