अपने मोबाइल से तुरंत डिलीट करें ये Apps, नहीं तो चोरी हो सकती है personal detail

हम गूगल प्ले स्टोर (google play store) से अक्सर ऐसे ऐप डाउनलोड कर लेते हैं, जो बहुत खतरनाक (danger) होते हैं। और ऐसी ही कुछ ऐप्स की पहचान हुई है, अगर इन एप को डिलीट नहीं करेंगे तो चुपके से आपके मोबाइल से सारी डिटेल्स जैसे – (personal details)   कांटेक्ट , फाइल , फोटो, बैंक अकाउंट, ऑनलाइन पेमेंट्स, (Contact, File, Photo, Bank Account, Online Payments, UPI) चुरा सकते हैं। इससे बचने के लिए इन ऐप को तुरंत डिलीट कर दें। गूगल (google) ने इस बार भी स्टोर से इन ऐप्स को डिलीट कर दिया है।

साइबर सेक्योरिटी टीम के मुताबिक गूगल ने प्ले स्टोर (google play store) से कुछ ऐप्स डिलीट कर दिए है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ये सभी ऐप्स यूजर्स को ऐड दिखाकर उनके फोन में मौजूद डेटा को चोरी कर कर रही थी। और यूजर्स को इस बात का पता ही नहीं चल पा रहा था की उन्हें कितना बड़ा धोका दिया जा रहा है। साइबर सेक्योरिटी टीम की रिपोर्ट में बताया गया है कि इन एप्स में से कुछ ऐप्स बेहद मशहूर हैं जिन्हें प्ले स्टोर में 5 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड मिल चुके हैं।

साइबर सेक्योरिटी टीम के रिपोर्ट में बताया गया है कि 2022 दिसंबर में adware trojans और स्पाइवेयर के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई। इस दौरान (google play store) प्ले स्टोर पर कई नए थ्रेट्स पाए गए हैं। जिनमे से कई फेक ऐप्स और ट्रोजन पाए गए।

अपने मोबाइल से तुरंत डिलीट करें ये Apps, नहीं तो चोरी हो सकती है personal detail

खतरनाक है ये Apps

  1. Golden Hunt
  2. Reflector
  3. Seven Golden Wolf blackjack
  4. Unlimited Score
  5. Big Decisions
  6. Jewel Sea
  7. Lux Fruits Game
  8. Lucky Clover
  9. King Blitz
  10. Lucky Hammer

इसे तुरंत करें डिलीट

इन ऐप्स में हजारों इंस्टॉलेशन हैं। रिपोर्ट की माने तो Google ने स्पाइवेयर पर ध्यान दिया है और फेसस्टीलर से संक्रमित ऐप्स को तुरंत हटा दिया। हालांकि, जिन यूजर्स के स्मार्टफोन में इनमें से कोई भी ऐप इंस्टॉल है तो इसे तुरंत (unistall) हटा देना चाहिए ताकि कोई और व्यक्तिगत विवरण (personal details) कोलेक्ट न कर सके। Google Play Store से कोई भी ऐप डाउनलोड समय उसके डिस्क्रिप्शन को जरूर पढ़ ले। अगर आपको यह सही लगे तो ही ऐप को डाउनलोड करें, अन्यथा न करे।

Advertisement

 
ताज़ा खबरे

Video News

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।