चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के साथ 3 दिसंबर को होगी मतगणनाअभ्यर्थी, गणना एजेन्टों और कर्मचारियों को प्रातः 06ः30 बजे तक प्रवेश कर लेने के निर्देशगणना पर्यवेक्षकों की उपस्थिति में किया गया मॉक ड्रिल

मनेन्द्वगढ : विधानसभा निर्वाचन 2023 में 17 नवम्बर को हुये मतदान पश्चात इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन में दर्ज मतो की गणना पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के बीच चैनपुर रोड़ वेयरहाउस में 3 दिसंबर को प्रातः 8ः00 बजे से पोस्टल बैलेट की गिनती के साथ शुरू होगी। तत्पश्चात् ईव्हीएम में दर्ज मतों की गणना प्रारंभ होगी। मतगणना केन्द्र में सुरक्षा के कड़े प्रबंध रहेंगे। इस संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नरेंद्र दुग्गा ने बताया कि उम्मीदवारों तथा प्रेक्षकों की उपस्थिति में प्रातः 7ः00 बजे स्ट्रांग रूम खोले जायेंगे।

स्ट्रांग रूम से मतगणना कक्ष तक ईव्हीएम ले जाने के लिए पृथक से दल तैनात किया गया है। अधिकारियों की निगरानी में ईव्हीएम मतगणना कक्ष तक जायेगी। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए अलग-अलग मतगणना कक्ष बनाए गए हैं। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना का कार्य प्रातः 8 बजे से शुरू कर दिया जायेगा। डाक मत पत्र की गणना शुरू होने के 30 मिनट के बाद ईवीएम के मतों की गणना प्रारंभ होगी और चक्रवार परिणाम की घोषणा की जायेगी। इसके लिए अलग से मतगणना टीम तैनात रहेगी। अंतिम परिणाम मिलने तक मतगणना लगातार जारी रहेगी। प्रत्येक चक्र की गणना

पूरी होने के बाद रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा हस्ताक्षर के बाद इसे इनकोर पोर्टल पर ऑनलाइन दर्ज कर दिया जायेगा। इसके बाद कोई भी व्यक्ति निर्वाचन आयोग की वेबसाइट तथा एप पर परिणाम देखा सकता है। मीडिया सेंटर में भी प्रत्येक चक्र के परिणाम विधानसभावार सूचित किये जायेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी नरेन्द्र कुमार दुग्गा ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 01 भरतपुर-सोनहत के लिए मतगणना कक्ष में 21 टेबलों में मतगणना होगी। इस विधानसभा की 15 चक्रों में पूर्ण होगी। भरतपुर-सोनहत विधानसभा के लिए 21 मतगणना सहायक, 21 माइक्रो प्रेक्षक, 21 सुपरवाइजर तैनात रहेंगे। गणना के दौरान की ईवीएम की प्रथम चक्र की गणना होने के बाद जब तक उसे वहां से हटाया नही जाता, तब तक दूसरे चक्र की ईवीएम की गणना शुरू नहीं की जायेगी। काउंटिंग के बाद ईवीएम की सीयू और मतपत्र लेखा सील बंद कर रखे जायेंगे। गणना कक्षा में प्रत्येक टेबल पर एक-एक गणना सहायक, गणना पर्यवेक्षक और माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात रहेगें। गणना कक्ष में सुरक्षा जाली के दूसरी तरफ अभ्यर्थी के गणना एजेंट भारत निर्वाचन आयोग के निर्धारित क्रमानुसार बैठेगें।  इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस ले जाने पर रहेगा प्रतिबंध भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना स्थल पर गणना कक्षों में किसी भी प्रकार का मोबाईल, लैपटॉप एवं इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस सख्ती से प्रतिबंधित रहेगा। गणना कक्षों में प्रेक्षक तथा अनुमति प्राप्त प्राधिकृत अधिकारी के अलावा और किसी को भी मोबाइल साथ में ले जाने की इजाजत नहीं होगी। मतगणना स्थल पर प्राधिकृत प्रवेश पत्र के बिना किसी भी व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जायेगा। मतगणना केन्द्र में केवल वैध प्रवेश पत्र धारियों को ही प्रवेश दिया जाएगा। मतगणना की विधानसभा वार तथा चक्रवार जानकारी देने के लिए मीडिया सेंटर बनाया जा रहा है। निर्वाचन आयोग से प्राधिकार पत्र प्राप्त पत्रकारों को मीडिया सेंटर में बैठने की अनुमति होगी। मतगणना केन्द्र में उम्मीदवारों तथा उनके मतगणना एजेंटों को प्रवेश करने की अनुमति रहेगी। मतगणना की चक्रवार जानकारी देने के लिए पृथक से टीम तैनात की जाएगी। मतगणना पूरी होने के बाद संबंधित विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर विजेता प्रत्याशी को निर्धारित प्रपत्र में प्रमाण पत्र प्रदान करेंगे। मतगणना स्थल पर रिटर्निंग ऑफिसर धारा 128 की उद्घोषणा मतगणना प्रारंभ होने के पूर्व माइक से करेगें। मतगणना कार्य में संलग्न अधिकारियों-कर्मचारियों को मतगणना स्थल पर प्रातः 6ः30 बजे तक उपस्थित होने के निर्देश दिये गये है। अभ्यर्थी एवं उनके गणना एजेन्टो को भी प्रातः 6ः30 बजे तक मतगणना स्थल पर प्रवेश कर लेने को कहा गया है। मोबाइल व व्यसन सामग्रियां प्रतिबंधित मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर जिले की दोनों विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना कार्य स्थल पर मोबाइल व व्यसन सामग्री जैसे बीडी, सिगरेट, तम्बाकू सहित अन्य ले जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नरेन्द्र दुग्गा ने मतगणना स्थल चैनपुर रोड़ वेयरहाउस के परिसर में मोबाइल व व्यसन सामग्री लेकर नहीं लाने की अपील संबंधितों से की है। उन्होंने बताया कि मतगणना परिसर में प्रवेश के पूर्व त्रि-स्तरीय जांच पड़ताल पुलिस द्वारा की जाएगी। अतः जांच में पूर्ण सहयोग करें।टेबल में होगी मतगणना, गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायक, माइक्रो आब्जर्वर रहेंगे तैनातविधानसभा निर्वाचन 2023 के लिए जिले के दोनों विधानसभा क्षेत्रों के मतगणना कक्षों में 37 टेबलों में मतगणना होगी। जिसके लिए प्रत्येक विधानसभावार गणना पर्यवेक्षक गणना सहायक तथा माइक्रो आब्जर्वर की 105 संख्या में तैनात किए गए हैं। इस तरह से दो विधानसभा के लिए 395 मतगणना कर्मियों की तैनातगी सुनिश्चित की गई है। विधानसभा वार डाक मतपत्र की गिनती के लिए 2 टेबल लगाए जाएंगे। जिनमें 1 गणना पर्यवेक्षक 1 गणना सहायक व 1 माइक्रो आब्जर्वर के साथ ही एक सहायक रिटर्निंग ऑफीसर को तैनात किया गया है। सेवा मतदाता (ईटीपीबीएस) के विधानसभा वार मतों की गिनती के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफीसर तथा गणना पर्यवेक्षक व गणना सहायक नियुक्त किए गए हैं।    प्रवेश और पार्किंग व्यवस्था मतगणना स्थल चौनपुर रोड़ वेयरहाउस में अभ्यर्थियों तथा उनके एजेन्ट, शासकीय सेवक, मीडिया प्रतिनिधियों के लिए मतगणना स्थल पर प्रवेश के लिए अलग-अलग व्यवस्थाएं रहेंगी। वेयरहाउस के गेट क्रमांक 1 से शासकीय अमले तथा मीडिया प्रतिनिधियों को प्रवेश मिलेगा। अभ्यर्थियों तथा उनके गणना अभिकर्ताओं को गेट क्रमांक 2 से प्रवेश प्राप्त होगा। इसके साथ ही मतगणना स्थल के समीप वाहनों की पार्किंग व्यवस्था भी सुनिश्चित की गई है। अभ्यर्थियों के एजेंटों तथा शासकीय सेवकों के मोबाइल मुख्य द्वार पर ही बाहर रखवा लिए जाएंगे। किसी भी व्यक्ति को बीड़ी, सिगरेट, गुटखा, तंबाकू सहित किसी भी प्रकार के ज्वलनशील पदार्थ ले जाने की अनुमति नहीं होगी। हैगणना पर्यवेक्षकों की उपस्थिति में मतगणना को लेकर मॉक ड्रील किया गया विधानसभा 01 भरतपुर-सोनहत के गणना आब्जर्वर श्री रविरंजन मिश्रा तथा विधानसभा 02 मनेन्द्रगढ़ के गणना आब्जर्वर श्री ललीत मोहन रयाल की उपस्थिति में आज मतगणना का मॉकड्रिल किया गया। जिसमे जिला निर्वाचन अधिकारी सहित पुलिस अधीक्षक व ऑब्जर्वर सहित कर्मचारी मौजूद रहे। कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी नरेन्द्र कुमार दुग्गा ने मतगणना स्थल में तैयारियों का जायजा लिया। वहीं कलेक्टर ने कहा कि विधानसभा एक व विधानसभा दो की गणना सुबह आठ बजे से होगी। जिसको लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है। विधानसभा एक भरतपुर सोनहत के लिए 21 टेबल 15 राउंड होंगे वही विधानसभा दो मनेंद्रगढ़ के लिए 14 टेबल 12 राउंड होगा। सुरक्षा को तीन घेरा में की गई है वही मॉकड्रिल में गणना कर्मचारियों को कहा बैठना है।  मतगणना स्थल पर रहेगी थ्री लेयर सुरक्षा व्यवस्था वही पुलिस अधीक्षक ने कहा कि यह निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार तीन लेयर सुरक्षा की गई है जिसमे निर्भीक मतगणना के लिए सुरक्षा में पहले रिजर्व सुरक्षा बल, जिला पुलिस बल सहित स्थानीय सुरक्षा बलों को लगाया गया। मतगणना स्थल चैनपुर रोड़ वेयरहाउस में थ्री लेयर सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। मतगणना स्थल में प्रवेश करने के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था से सभी को गुजरना होगा। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।

Advertisement

ताज़ा खबरे

Video News

NEWS

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।