“विकसित भारत संकल्प यात्रा” की तैयारी की सीईओ ने की समीक्षा

दंतेवाड़ा : विकसित भारत संकल्प यात्रा के सफल आयोजन हेतु तैयारियों की समीक्षा आज जिला पंचायत सीईओ कुमार बिश्वरंजन द्वारा ली गयी जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में सीईओ ने अधिकारियों से कहा कि शासन की मंशानुरूप इन जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति को मिले यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा के सफल एवं बेहतर आयोजन हेतु सभी तैयारियां समयपूर्व करने के निर्देश दिए।

बैठक में सीईओ ने आगे बताया कि ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा‘‘ के आयोजन के दौरान हितग्राहियों को केंद्र सरकार के महत्वपूर्ण योजनाओं के अंतर्गत आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, किसान क्रेडिट योजना, जल-जीवन मिशन, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के आदि योजनाओं की जानकारी आम जनता तक पहुँचाने के अलावा सभी हितग्राहियों को इन योजनाओं से लाभान्वित करने का प्रयास किया जाएगा।

बैठक में सीईओ ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि यात्रा हेतु रूट चार्ट तैयार करने सहित ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में निर्धारित रूट के अनुसार कार्यक्रम का आयोजन किया जाये। इन कार्यक्रमों में जनभागीदारी गतिविधि, ग्राम पंचायत, नगरीय निकाय स्तर पर समिति का निर्माण, स्थानीय हितग्राहियों को आमंत्रण, सांस्कृतिक कार्यक्रम की तैयारी, स्व-सहायता समूह, ग्राम संगठन का मोबलाइजेशन, कृषि गतिविधियों पर सत्र का आयोजन, प्रतियोगिता में विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत करना, योजनाओं के सफल लाभार्थियों द्वारा अनुभव साझा करना तथा पोर्टल में जानकारी अपलोड कराना शामिल रहेगा ।

जिला पंचायत सीईओ ने अधिकारियों को कार्यक्रम के आयोजन स्थल में आम नागरिकों को शासन की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने हेतु जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने कार्यक्रम स्थल में उज्ज्वला योजना अंतर्गत घरेलू गैस सिलेण्डर प्रदान करने तथा आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत स्मार्ट कार्ड बनाने तथा शासन की अन्य योजनाओं से पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित कराने हेतु आवेदन भराने की व्यवस्था करने को कहा।

साथ ही उन्होंने जिला खाद्य अधिकारी को उज्ज्वला योजना के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को रसोई गैस का वितरण भी कराने के निर्देश दिए। सीईओ ने अधिकारियों को कार्यक्रम स्थल में प्रचार रथ के पहुँचने पर उसका समुचित स्वागत एवं अभिनंदन की व्यवस्था सुनिश्चित कराने, विकास भारत संकल्प यात्रा आयोजन की जानकारी ग्रामीणों एवं आम जनता को सही तरीके से देने हेतु इसका समुचित प्रचार-प्रसार कराने को कहा। बैठक में संयुक्त कलेक्टर हिमांचल साहू सहित अन्य डिप्टी कलेक्टर एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Chhattisgarh24News.Com के व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करना न भूलें 👇

 https://whatsapp.com/channel/0029Va4mCdjL7UVLuM2mkj0Q 
ताज़ा खबरे

Video News

NEWS

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।