विकास की रफ्तार को तेज करने वाला बजट – प्रतीक्षा भंडारी

राजनांदगांव । जनपद पंचायत के अध्यक्ष श्रीमती प्रतीक्षा सूर्यकांत भंडारी ने केंद्रीय बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि केंद्र में तीसरी बार बैठी मोदी सरकार का बजट देश के विकास के पहिये को तेजी से घूमने वाला बजट है। इस बजट से विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने में सहूलियत होगी।

इस बजट में आंध्र प्रदेश और बिहार को विशेष पैकेज दिया गया है तो यह एक तरह से विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने का पायलट प्रोजेक्ट नहीं माना जाए। केंद्र की बजट से एक साथ सभी राज्य को विशेष पैकेज देना संभव नहीं है इसलिए दो राज्यों का चयन इसी बात को ध्यान में रखते हुए किया गया है लेकिन यह भी सही है अन्य राज्यों को भी बड़ी राहत दी गई है।

श्रीमती भंडारी ने आगे कहा कि वर्ष 2024-25 के लिए प्रस्तुत किए गए 7 हजार 329 करोड़ रुपए के प्रथम अनुपूरक बजट में महतारी वंदन योजना, पीएम जनमन योजना, के साथ खेल सुविधाओं, आंगनबाड़ी भवन, सहित अनेक योजनाओं एवं विकास कार्यों के लिए प्रावधान रखे गए हैं। यह अनूपूरक बजट विकसित भारत और छत्तीसगढ़ विजन 2047 को ध्यान में रखते हुए बनाया है। इस बजट में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में बड़ा कदम साबित होगा। महतारी वंदन योजना के लिए 4 हजार 900 करोड़ रुपए का अतिरिक्त प्रावधान किया गया है। इस बजट में गरीब, महिला, मध्यमवर्गीय, छोटे व्यापारियों सहित सभी वर्गों का ध्यान रखा गया। जिससे प्रदेश का चौमुखी विकास हो सके।

Advertisement

 
ताज़ा खबरे

Video News

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।