डीएवी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल में परीक्षा पर अच्छे मार्क्स कैसे लाएं विषय पर सेमिनार का आयोजन हुआ सम्पन्न

बेमेतरा-दाढ़ी : बेमेतरा में संचालित डीएवी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल जाँता के प्राचार्य पीएल जायसवाल के मार्गदर्शन में कैरियर गाइडेंस एवं परीक्षा में अच्छे मार्क्स कैसे लाएं इस विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि में वक्ता राजस्थान के अलवर शहर निवासी मोटिवेशनल स्पीकर, कैरियर कोच एवं दिशा फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष इंजीनियर नवीन प्रकाश जायसवाल थे।

जायसवाल ने डीएवी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल जाँता, शासकीय हाई स्कूल जाँता और शासकीय हाई स्कूल ओड़िया तीनो स्कूलों के लगभग 200 बच्चों को ऑनलाइन स्मार्ट बोर्ड़ व क्लास के माध्यम से कैरियर के प्रति जागरूक रहने के बारे में बताया। जिसमे बोर्ड़ कक्षा के साथ कक्षा 9वी से कक्षा 12वी तक के बच्चों ने इस भव्य आयोजन में भाग लिए। फरवरी मार्च में सभी कक्षाओं के फाइनल एग्जाम एवं बोर्ड एग्जाम्स भी शुरू होने वाले हैं।

उन्होंने बहुत सारे ऐसे मंत्र और टिप्स बताएं जिनको अपनाकर बच्चे परीक्षाओं में अच्छे मार्क्स ला सकें। उन्होंने उदाहरण के साथ समझाया कि, परीक्षाओं में शुरू से अंत तक कौन-कौन सी स्ट्रेटजी बनाकर पढ़ाई करें। प्रत्येक परीक्षार्थी की कोशिश रहनी चाहिए की कोई प्रश्न जवाब देने से वंचित न रह जाए। उत्तर जितना भी आता है जरूर लिखें। परीक्षा में समय प्रबंधन का ध्यान किस तरह से रखना है इसकी तैयारी पहले से ही करके रखें।

परीक्षा में उतने ही शब्दों में उत्तर लिखें जितने शब्दों में मांगा गया है ज्यादा लिखने से अन्य प्रश्नों के उत्तर लिखने के लिए समय नहीं बच पाता है। पिछले 4 से 5 सालों के परीक्षाओं के पेपर को जरूर हल करें। इससे बहुत ज्यादा फायदा मिलता है।  परीक्षाओं से पहले सभी विषयों का रिवीजन जरूर करें। कम से कम 6 से 7 घंटे की नींद जरूर लें। खाने-पीने में फास्ट फूड से दूर रहें तथा पौष्टिक भोजन करें क्योंकि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है। परीक्षाओं के समय सोशल मीडिया से बिल्कुल दूरी बनाकर रहे जिससे ध्यान ना भटके और पूरा ध्यान सिर्फ पढ़ाई पर रहे। अभिभावक भी परीक्षा के समय बच्चों का मनोबल बनाकर रखें।

इंजीनियर नवीन प्रकाश जायसवाल समाजसेवी एवं लेखक भी है दिशा फाउंडेशन स्वास्थ्य, शिक्षा, कैरियर गाइडेंस, प्लेसमेंट गाइडेंस, सड़क सुरक्षा, अंगदान, नशा मुक्ति, जल एवं पर्यावरण जैसे विभिन्न सामाजिक मुद्दों पर पिछले कई सालों से कार्य करती आ रही है। दिशा फाउंडेशन के द्वारा आयोजित किए जाने वाले सभी कार्यक्रम निशुल्क होते हैं उनमें होने वाले खर्च को संस्था खुद वहन करती है। संस्था के माध्यम से अब तक लाखों लोग लाभान्वित हो चुके हैं। नवीन, जायसवाल क्लब के राष्ट्रीय सचिव भी हैं। कई सारी संस्थाएं एवं जिला कलेक्टर भी उनको सम्मानित कर चुके हैं। राष्ट्रीय स्तर पर भी कई सुझाव भारत सरकार को दे चुके हैं। कार्यक्रम में प्राचार्य पी एल जायसवाल सहित स्कूल विद्यालय परिवार उपस्थित रहे।

Advertisement

 
ताज़ा खबरे

Video News

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।