कोलम्बिया कॉलेज ऑफ फॉर्मेसी में मनाया गया विश्व मधुमेह दिवस

रायपुर : इन दिनों प्रत्येक घरों मे कुछ ना कुछ बीमारियों से घिरे रहना आम बात हो गया है ,इस दौड़ धूप से भरी जिंदगी ने सबके जीवन को जकड़ के रखा हुआ है आय दिन बीमार लोगो की संख्या बढ़ती जा रही है इसे नियंत्रित करने और जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से कोलम्बिया कॉलेज ऑफ फॉर्मेसी के बच्चो द्वारा विश्व मधुमेह दिवस के मौके पर स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगाया गया जिसमें लोगो की सुगर लेवल, और ब्लड टेस्ट, ब्लड प्रेशर की जाँच की गई जिसमें बहुत लोगो का रिपोर्ट सही आया और वे स्वास्थ्य थे । इस जागरूकता की मुहिम को और गति प्रदान करने के लिये सी. सी. पी. के प्रचार्य के निर्देश पर मधुमेह होने से बचने की बचाव व इनके रोकथाम के उपाय को बताने के लिए प्रजेंटेशन प्रतियोगिता रखी गयी जिसमे डायबिटीज की बढ़ती बीमारी पर कैसे नियंत्रण किया जाय ।

इनके लक्षण, व क्या दवा एवं घरेलू नुस्के काम सकते है,साथ ही नशा ना करने की सलाह दिये और कहा कि परहेज़ ही सबसे बढ़ी दवा किसी भी बीमारी से बचने के लिए प परहेज़ जरूरी इन पर विद्यार्थियों ने अपना विचार रखे ,डायबिटीज के बिमारी रोकने का संदेश नुक्कड़ नाटक के माध्यम से दिया गया जिसे सबने बहुत सराहा और वही बात करे अगर आईडीएफ की रिपोर्ट के मुताबिक वैश्विक स्तर पर मधुमेह का प्रभाव लगातार तेजी से बढ़ता जा रहा है। साल 2021 में 537 मिलियन वयस्कों में हर 10 में से 1 व्यक्ति मधुमेह के साथ जीवन जी रहा है। यह संख्या और अधिक बढ़ने की उम्मीद है जो साल 2030 तक 643 मिलियन और 2045 तक 783 मिलियन होने की संभावना है। मधुमेह से पीड़ित लगभग 2 में से 1 वयस्क (44%) का निदान नहीं होता जिनकी कुल संख्या 240 मिलियन बताई जाती है।

टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित हर 4 में से 3 से अधिक लोग निम्न और मध्यम आय वाले देशों के रहने वाले हैं। 541 मिलियन वयस्कों में टाइप 2 मधुमेह होने का खतरा बढ़ा है। वहीं 1.2 मिलियन से अधिक बच्चे और किशोर (0-19 वर्ष) टाइप 1 मधुमेह के साथ जिंदगी जी रहे हैं। इन सबसे कोलंबिया कॉलेज ऑफ़ फॉर्मेसी के विद्यार्थियों ने जागरूकता का सन्देश दिया , कार्यक्रम में प्रमुख रूप से डॉ सुरेंद्र सराफ(प्रिंसपल सी सी पी ) आशीष मजूमदार (एच. ओ. डी ) , अल्का बघेल ,महेन्द्र वर्मा , खुशबू वर्मा ,मनोज वर्मा , प्रियंका विश्वकर्मा ,शेलिना जीवा, भास्कर साहू, मुकेश साहू , प्रोफेसर समेत बड़ी संख्या में विद्यार्थि गण मौजूद रहे ।

Advertisement

ताज़ा खबरे

Video News

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।