विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुंची छुरिया विखं के ग्राम पंचायत भण्डारपुर, सेल्फी जोन में खिचवाई प्रधानमंत्री के साथ फोटो

राजनांदगांव : विकसित भारत संकल्प यात्रा पूरे देश में सरकार की प्रमुख योजनाओं को अंतिम छोर तक पहुंचाने के प्रयासों को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से चलाई जा रही है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इन योजनाओं का लाभ समयबद्ध तरीके से सभी लक्षित लाभार्थियों तक पहुंचे सके। आज छुरिया विकासखंड के ग्राम पंचायत भण्डारपुर में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत मोबाईल वैन पहुंची। मोबाईल वैन के जरिए केन्द्र सरकार का प्रयास आम लोगों को स्वच्छता सुविधा, वित्तीय सेवा, बिजली कनेक्शन, आवास से लेकर दूसरी जरूरी सेवाएं प्रदान कराना है। लोगों तक खाद्यान्न सुरक्षा, पोषण, स्वास्थ्य देखभाल, स्वच्छ पेयजल पहुंचाने और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को लेकर जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ समाज के अंतिम छोर पर बसे लोगों तक सुविधाएं विकसित करना है।

इस दौरान केन्द्र सरकार की योजनाओं से लाभ प्राप्त कर रहे हितग्राहियों से प्रतिक्रिया जानी गई और लोगों को योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया गया। इस अवसर पर सभी ने विकसित भारत के निर्माण के लिए शपथ ली। कार्यक्रम में धरती कहे पुकार के अंतर्गत स्वसहायता समूह की महिलाओं ने जैविक खेती को प्रोत्साहित करने के लिए नाट्य प्रस्तुति दी तथा रासायनिक खेती के दुष्प्रभाव के बारे में बताया गया। कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग द्वारा नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण कर दवाईयां वितरित की गई और विभागीय योजनाओं से लाभान्वित होने के संबंध में जानकारी ली। इसी तरह प्रधानमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय आजीविका मिशन, छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक, पशु चिकित्सा विभाग, खाद्य विभाग, कृषि विभाग, उद्यानिकी विभाग मछली पालन विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग सहित अन्य विभागों द्वारा विभागीय योजनाओं के संंबंध में जानकारी दी गई।

कार्यक्रम के प्रारंभ में मोबाईल वैन के माध्यम से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के संदेश का वाचन किया गया। इस अवसर पर सभी ने विकसित भारत के लिए संकल्प लिया एवं चलचित्र के माध्यम से विकसित भारत के उद्देश्य की जानकारी दी गई। वैन के माध्यम से कृषि गतिविधि, ड्रोन डेमोंस्ट्रेशन व स्वाईल हेल्थ कार्ड डेमोंट्रेशन का प्रदर्शन किया गया। कार्यक्रम में क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरण कर किया गया। केन्द्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों ने मेरी कहानी मेरी जुबानी पहल के तहत अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर अध्यक्ष जनपद पंचायत श्रीमी किरण रविन्द्र वैष्णव, सरपंच श्रीमती सकुन बाई, श्री रविन्द्र वैष्णव, श्रीमती किरण साहू, श्री नैन सिंह पटेल, श्री राजेश दास, श्री मोनू रजक, श्री फूलचंद ठाकुर सहित अन्य जनप्रतिनिधि, विकासखंड स्तर के अधिकारी-कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग के स्टाल में केन्द्र सरकार की योजनाओं और सुपोषण के संबंध में जानकारी दी गई।  महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा गोद भराई कार्यक्रम अंतर्गत गर्भवती माताओं को सुपोषण किट प्रदान किया। कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पौष्टिक एवं पोषण आहार के लिए विभिन्न हरी सब्जी, स्थानीय व्यंजनों से रंगोली बनाकर महिलाओं एवं बच्चों को संतुलित पौष्टिक आहार लेने की सलाह दी गई। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा कार्यक्रम में पोषण मटका बनाकर प्रदर्शित किया, जो लोगों के लिए आकर्षण का केन्द्र रहा है। शासन की योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों ने अपने विचार साझा किया।

वही बृजलाल यादव ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन अभियान के तहत गांव के प्रत्येक घर में शौचालय बनाया गया है। श्री बृज लाल ने बताया कि उसने भी इस योजना का लाभ लेकर घर में शौचालय बनाया है। जिसका उपयोग नियमित करते है। पहले घर में शौचालय नहीं होने से बाहर जाना पड़ता था। जिससे गंदगी और वातावरण प्रदूषित होता था। अब स्वच्छ भारत मिशन अभियान के तहत गांव के प्रत्येक घर में शौचालय बनने से स्वच्छ वातावरण रहता है। उन्होंने बताया कि गांव में सामुदायिक शौचालय भी बनाया गया है। जिसका उपयोग मांगलिक एवं अन्य सामाजिक कार्यक्रम होने पर उपयोग किया जाता है।

कार्यक्रम में बिसाहुटोला निवासी श्री बालाराम साहू ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्का आवास बनने पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद दिया। इसी तरह श्रीमती पदमा बाई चंद्रवंशी ने उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन मिलने पर खुशी जाहिर की। श्रीमती लीला बाई ने जल जीवन मिशन के तहत घर में नल लगने से समय की बचत होने और साफ पानी मिलने की बात कही। मातृत्व वंदना योजना से लाभान्वित श्रीमती रामेश्वरी साहू, आयुष्मान कार्ड से लाभान्वित श्रीमती चांदनी गंधर्व ने केन्द्र सरकार की योजनाओं से लाभान्वित होने पर धन्यवाद ज्ञापित किया।

वही नंदकुमार चंद्रवंशी ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से उसे 3 माह का 6 हजार रूपए मिला है। जिसका उपयोग उन्होंने खेती-किसानी में लगाया है और उनके खेत में अच्छी फसल की पैदावार हुई है। जिससे वह खुशहाली से जीवन यापन कर रहा है। श्री प्रदीप कुमार ने जैविक खेती के संबंध में बताया कि जब से वह जैविक खेती का उपयोग किया है तब से उनके खेती भूमि की उपजाऊ क्षमता बढ़ गई है। जिससे फसल की अच्छी पैदावार हो रही है और आर्थिक स्थिति अच्छी हो गई है। श्रीमती चांदनी गंदर्भ ने बताया कि वह पदम मां दुर्गा स्वसहायता समूह से जुड़ी है। श्रीमती चांदनी ने बताया कि मत्स्य विभाग से केसीसी कराकर ऋण प्राप्त किया है और जाल एवं आईस बाक्स भी मिला है। श्रीमती चांदनी ने बताया कि समूह द्वारा ग्राम पंचायत से तालाब को लीज में लिया है। जहां वे मछली पालन कर रहे हैं और अच्छी आमदनी हो रही है। इसके साथ-साथ अन्य हितग्राहियों ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

Advertisement

ताज़ा खबरे

Video News

NEWS

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।