खुले बाजार में खप रहा पीडीएस का चांवल, हर महीने लाखों का चांवल राइसमिलों में भेज दुगुनी कीमत वसूल रहे

प्रदीप बोरकर, खैरागढ़ : प्रशासन के लाख दावों के बाद भी राशन दुकान से निकलने वाले चांवलों की दुकानों में बिक्री कम नहीं हो पा रही है। शासकीय राशन दुकानों से हितग्राहियों को मिलने वाले चांवल की शहर सहित इलाके में बड़े पैमाने में बिक्री रोजाना हो रही है। प्रशासन को भी इसकी जानकारी है लेकिन हर महीने विभाग द्वारा की जा रही वसूली के कारण कार्यवाही अटकी पड़ी है। राशन दुकानों से हर माह हजारों टन चांवल हितग्राहियों को प्रदाय किया जाता है।

पिछले साल भर से अधिक समय से गरीबी रेखा राशनकार्ड धारियों को निशुल्क चांवल का आवंटन किया जा रहा है। साल भर से अधिक समय से राशन दुकान के चांवल की बड़ी मात्रा में हेराफेरी कर हितग्राहियों से कम राशि में खरीदकर इसे राइसमिलों में दो गुनी राशि में खपाने का खेल लगातार जारी है। शहर के दो दर्जन से अधिक अनाज व्यापारियों द्वारा बेधड़क राशन के चांवल की खरीदी की जा रही है। हृदय विभाग के अधिकारियों को इसकी सूचना होने के बाद भी अनाज व्यापारियों से मिलीभगत कर कार्यवाही रोकी जा रही है। जबकि नियमानुसार राशन दुकानों से मिलने वाले खादयान के चांवल की खरीदी विक्री को अपराध की श्रेणी में रखा गया है ।

औने पौने में खरीद रहे सरकारी चांवल

राशन दुकानों से मिलने वाले सरकारी चांवल को जिले भर में कई व्यापारी औने पौने कीमत पर खरीद कर इसका धंधा कर रहे है । हितग्राहियों से दस से 12 रू में खरीदकर उक्त चांवल को जिले के कुछ राईसमिलों में दुगुनी कीमत पर बेचा जा रहा है। इसमें शहर के कुछ अनाज व्यापारी लगातार सक्रिय है। विभाग को इसकी शिकायत भी लगातार मिल रही है। लेकिन इस पर कार्यवाही नहीं हो पा रही है । बताया गया कि सरकारी चांवल को राईसमिल में सफाई करवाकर बाजारों में तीन गुना दामों में बेचा जा रहा है। मामलें में पांच माह पहले शहर में बड़ी कार्यवाही भी हुई थी । लेकिन खादय विभाग अधिकारियों की मिलीभगत के चलते अब तक मामला पेडिंग में ही रखा गया है। चांवल खरीदने वाले व्यापारी भी अधिकारियों को इसके लिए मोटी रकम हर माह उपलब्ध करा रहे है ।

कार्यवाही रोकनें हर माह लाखों की वसूली का आरोप

राशन दुकानों से निकलने वाले सरकारी चांवल की खरीदी और राइसमिलों तक पहुँचाने में किसी कार्यवाही से बचने खादय विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत भी सामने आई है। बताया गया कि कार्यवाही रोकनें हर माह मोटी रकम अधिकारी के पास पहुंचाई जा रही है। जिसके बाद उच्चाधिकारियों को शिकायत के बाद कार्यवाही के आदेश होते ही संबंधित व्यापारियों को इसकी त्वरित जानकारी देकर कार्यवाही रोकी जा रही है ।

पिछले कार्यवाही में भी इसकी शिकायत सामने आई थी । जब चांवल पकड़ने के बाद शिकायत की जानकारी देने के बाद भी खादय निरीक्षक दो घंटे तक मौके पर नही पहुँचें थे आखिर में एसडीएम और तहसीदार ने कार्यवाही की थी। । दुकान सील भी की गई । लेकिन खादय अधिकारी की मिलीभगत से सील लगे दुकान में जप्त किए गए चांवल को सफाई से हटवा दिया गया है। अब तक सील खोलने और जांच की कार्यवाही आगे नहीं बढ़ पाई है।

"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़" के लिए प्रदीप बोरकर की रिपोर्ट
"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़" के लिए प्रदीप बोरकर की रिपोर्ट
प्रदीप बोरकर जिला खैरागढ़, छत्तीसगढ़

Advertisement

 
ताज़ा खबरे

Video News

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।