दिग्विजय महाविद्यालय में राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस का हुआ आयोजन

राजनांदगांव : शासकीय दिग्विजय महाविद्यालय में यूथ रेडक्रास एवं रेड रिबन क्लब के संयुक्त तत्वाधान में प्राचार्य डॉ. के. एल. टांडेकर के मार्गदर्शन एवं यूथ रेडक्रास के संयोजक प्रो. संजय देवांगन के नेतृत्व में राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन की टीम के सहयोग से आज दिनांक 16 मार्च 2023 को राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के अवसर पर “टीका के विभिन्न प्रकार एवं महत्त्व ” विषय पर व्याख्यान आयोजित किया गया।



इस कार्यक्रम में प्रमुख वक्ता के रूप में डॉक्टर पूजा मेश्राम जिला प्रबंधक शहरी, कौशल शर्मा शहरी सुपरवाइजर, रवि मेश्राम सचिवालय सहायक एवं सुश्री गीतू साहू सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित रहे। कार्यक्रम में स्वागत भाषण देते हुए संस्था के प्राचार्य ने वर्तमान परिस्थिति में टीकाकरण दिवस के औचित्य का वर्णन करते हुए टीकाकरण के महत्व को विस्तार से विद्यार्थियों को बताया। डॉ. पूजा ने ग्रीष्म काल में अपनी सेहत का ध्यान कैसे रखें, हमें क्या क्या सावधानियां बरतनी चाहिए इस संबंध में विद्यार्थियों के समक्ष अपनी विचार प्रस्तुत किये।



दिग्विजय महाविद्यालय में राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस का हुआ आयोजन

मैडम ने अपने व्याख्यान में कहा कि जो जो टीका आप लोगों को अब तक नहीं लगाई गई है और आप टीका लगाने चाहते हैं तो कभी भी हमसे मिलकर आप टीका लगा सकते हैं। कौशल शर्मा ने विद्यार्थियों को टीकाकरण का अर्थ,प्रकार और महत्व के बारे में विस्तार से वर्णन किया। उन्होंने शहरों में लगाई जाने वाली टीका एवं टीकाकरण केंद्रों के संबंध में भी जानकारी प्रदान किए।



रवि मेश्राम ने विभिन्न रोगों से संबंधित विद्यार्थियों को जानकारी प्रदान किए एवं समस्या आने पर हम अपनी समस्याओं का हल कैसे निकाले इससे संबंधित बातें बतलाए। सुश्री गीतू साहू जी ने विद्यार्थियों को तंबाकू निषेध कार्यक्रम के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए विद्यार्थियों को नशा न करने की सलाह दिए।



प्रो. संजय देवांगन ने मंच संचालन एवं आभार प्रदर्शन करते हुए कहा कि रेड क्रॉस के विद्यार्थियों में जागरूकता लाने के लिए महाविद्यालय में ऐसा कार्यक्रम का आयोजन निरंतर होना आवश्यक है। ऐसे कार्यक्रमों से विद्यार्थियों में सेवा भावना जागृत होती है।कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रो. रागिनी पराते एवं कु. बबीता साहू सहित महाविद्यालय के 88 विद्यार्थियों का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

Advertisement

ताज़ा खबरे

Video News

NEWS

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।