“भारत गौरव ट्रेन” कराएगी सात ज्योतिर्लिंग व द्वारकाधीश के दर्शन, 9 जनवरी से शुरू होगी यात्रा

देहरादून : इस यात्रा में हिंदुओं के सात प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग स्थल, ओंकारेश्वर, महाकालेश्वर, सोमनाथ, द्वारकाधीश मंदिर, नागेश्वर, त्र्यंबकेश्वर, घृष्णेश्वर और भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग के दर्शन कराए जाएंगे। आपको बता दें कि भारतीय रेल मंत्रालय द्वारा भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने के लिए मार्च 2023 में ‘भारत गौरव ट्रेन’ की शुरुवात की गई थी। ये ट्रेन योजना देश के महत्वपूर्ण ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और धार्मिक स्थानों को रेल के माध्यम से जोड़ने का प्रयास करती है। अब तक, लगभग 22 राज्यों और 04 केंद्र शासित प्रदेशों को कवर करते हुए भारत गौरव ट्रेनों की 26 यात्राएँ संचालित की जा चुकी है।

अब हाल ही में, इस ट्रेन योजना से जुड़ी एक और यात्रा की खबर सामने आई है। इस के अनुसार अब, भारत गौरव ट्रेन से यात्री सात ज्योतिर्लिंग के साथ द्वारकाधीश के भी दर्शन कर सकेंगे। तीर्थ स्थल के दर्शन हेतु, इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) विशेष रूप से इस ट्रेन का संचालन करवा रहा है।

इस यात्रा में हिंदुओं के सात प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग स्थल, ओंकारेश्वर, महाकालेश्वर, सोमनाथ, द्वारकाधीश मंदिर, नागेश्वर, त्र्यंबकेश्वर, घृष्णेश्वर और भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग के दर्शन कराए जाएंगे। इस यात्रा हेतु ट्रेन के लिए अलग-अलग स्टेशन भी चयनित किए गए हैं। इनमें ऋषिकेश, हरिद्वार, मुरादाबाद, बरेली, शाहजहांपुर, हरदोई, लखनऊ, कानपुर, उरई, वीरांगना लक्ष्मी बाई झांसी, ललितपुर स्टेशन शामिल हैं। सफर के लिए प्रस्तावित ट्रेन में श्रेणी के अनुसार कुल 767 बर्थ होंगी, जिसमें सेकंड एसी में 49 सीटें, थर्ड एसी में 70 और स्लीपर में कुल 648 सीटें शामिल की गई हैं।

भारत गौरव ट्रेन द्वारा संचालित ये तीर्थयात्रा साल 2024 में 9 से 18 जनवरी तक चलेगी। यात्रियों द्वारा इसमें सेकंड, थर्ड एसी और स्लीपर की बुकिंग कराई जा सकती है। इस यात्रा पैकेज के अंतर्गत यात्रियों को नाश्ता, दोपहर व रात्रि का शाकाहारी भोजन भी परोसा जाएगा। यही नहीं, यात्रियों को बस के माध्यम से स्थानीय भ्रमण भी कराया जाना सुनिश्चित हुआ है।

Chhattisgarh24News.Com के व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करना न भूलें 👇

 https://whatsapp.com/channel/0029Va4mCdjL7UVLuM2mkj0Q 
ताज़ा खबरे

Video News

NEWS

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।