Agniveer Bharti : राज्य के युवा बन सकते है अग्निवीर… 8वीं पास वाले भी जॉइन कर सकते इंडियन आर्मी.. जानिए पूरी डिटेल्स

Agniveer Bharti 2024 | छत्तीसगढ़ राज्य के युवाओं के पास भारतीय सेना (Indian Army) में शामिल होने का खास मौका है। अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 13 फरवरी 2024 से शुरू हो गई है और आवेदन करने की आखिरी डेट 22 मार्च तक है। इसके लिए ऑनलाइन ही भारतीय सेना (Indian Army) की ऑफिशियल वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर आवेदन करना होगा।

(Chhattisgarh Agniveer Bharti) अग्निवीर की भर्ती तकनीकी, जनरल, क्लर्क, ट्रेडमैन (8वीं एवं 10वीं पास) महिला सैन्य पुलिस (women military police) और रेगुलर कैडर भर्ती धर्म गुरु, नर्सिंग सहयोगी, हवलदार एसएसी के पदों के लिए जारी की गई है। हालांकि, इन पदों की संख्या भारतीय सेना (Indian Army) ने जारी नहीं की है।

(recruitment office) भर्ती कार्यालय सूत्रों के मुताबिक, यह ट्रेंड रहा है कि आवेदन की संख्या अधिक होने पर ज्यादा युवाओं को भारतीय सेना (Indian Army) में अग्निवीर बनने का मौका मिलता है। और इस बार अग्निवीर क्लर्क के पद का नाम बदल दिया गया है। अब से अग्निवीर क्लर्क को अग्निवीर ऑफिस असिस्टेंट (Agniveer Office Assistant) कहा जाएगा। जिसके लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन परीक्षा (सीईई) के समय टाइपिंग टेस्ट भी देना पड़ेगा।

ऑनलाइन परीक्षा (सीईई) 22 अप्रैल 2024 के बाद होने की संभावना है। ओर किसी भी अन्य जानकारी और समस्या के समाधान के लिए भारतीय सेना (Indian Army) भर्ती कार्यालय रायपुर के टेलीफोन नंबर 0771-29652212 या 0771-2965213 पर संपर्क किया जा सकता है।

आर्मी में जॉइन होने के लिए उम्र कितना होना चाहिए?

भारतीय सेना के जनसंपर्क अधिकारी (Indian Army Public Relations Officer) शांतनु प्रताप सिंह द्वारा जानकारी दी गई है कि, साढ़े 17 से 21 साल तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। और आवेदन करने से पहले अपने पात्रता मानदंडों (eligibility criteria) की अच्छे तरह से जांच कर लें।

अग्निवीर भर्ती के लिए कैसे आवेदन करे?

  • सबसे पहले आप “ज्वाइन इंडियन आर्मी” की ऑफिसियल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाएं।
  • होम पेज पर JCO/OR/Agniveer Enrolment वाले सेक्शन में जेसीओ / ओआर/ अग्नीवीर अप्लाई या लॉगिन के लिंक को क्लिक करें।
  • स्क्रीन पर दिखने वाला कैप्चा भरने को आपको कहा जाएगा। जिसे भरकर सब्मिट बटन पर क्लिक करे। अब अग्निवीर लॉगिन का पेज ओपन हो जाएगा।
  • रजिस्ट्रेशन बटन पर क्लिक करें। जरूरी डॉक्यूमेंट की जानकारी पॉप-अप होगी, वहां कंटीन्यू पर क्लिक करें।
  • आपको अब फॉर्म भरने के लिए जरूरी दिशानिर्देश मिल जाएंगे। इन्हें आप ध्यान से पढ़कर कंटीन्यू बटन क्लिक करें।
  • और अब फॉर्म भरने की आगे का प्रोसेस शुरू करें। मांगी गई जानकारी भरते जाएं।
  • अंत में फीस ऑनलाइन जमा करें। जानकारी के लिए बता दे कि फॉर्म का प्रिंट निकालना न भूलें।

अग्निवीर का फॉर्म भरने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट क्या है?

  1. आधार कार्ड/मैट्रिक यानी 10वीं पास का सर्टिफिकेट
  2. हस्ताक्षर की कॉपी
  3. ताज़ा फोटो की सॉफ़्ट कॉपी
  4. आधार कार्ड से लिंक हो वो मोबाइल नंबर, इसी पर OTP आएगा
  5. चालू (एक्टिव) ईमेल आईडी
  6. क्वालिफाईंग कोर्स की सर्टिफिकेट (मार्कशीट)
  7. एड्रेस डिटेल

इंडियन आर्मी में कितना एजुकेशन होना चाहिए? 

भारतीय सेना (Indian Army) में अग्निवीर जनरल ड्यूटी पद के लिए 10वीं में कम से कम 45 प्रतिशत मार्क्स के साथ पास होना जरूरी है। जबकि, अग्निवीर टेक्निकल पद के लिए 12वीं (फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स और अंग्रेजी) कम से कम 50 प्रतिशत मार्क्स के साथ पास होनी चाहिए।

अग्निवीर स्टोर क्लर्क/कीपर पदों के लिए 12 वीं कम से कम 60 प्रतिशत मार्क्स के साथ और अंग्रेजी और अकाउंट/गणित/बुक कीपिंग में कम से कम 50 प्रतिशत मार्क्स के साथ पास होना जरूरी हैं। ट्रेड्समैन पदों के लिए 10वीं/8वीं पास होना चाहिए।

Chhattisgarh24News.Com के व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करना न भूलें 👇

 https://whatsapp.com/channel/0029Va4mCdjL7UVLuM2mkj0Q 
ताज़ा खबरे

Video News

NEWS

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।