Site icon Chhattisgarh 24 News : Daily Hindi News, Chhattisgarh & India News

राजिम माघी पुन्नी मेला अब इस नाम से देश में जाना जाएगा.. पक्ष-विपक्ष के बीच शुरू हुई नोक-झोंक  

रायपुर : छत्तीसगढ़ राज्य के राजिम में हर साल आयोजित होने वाला माघी पुन्नी मेला अब ‘कुंभ कल्प मेला’ के नाम से जाना जाएगा। विपक्ष की मांग पर संशोधन विधेयक पर फैसला मतदान के माध्यम से हुआ, इसमें संशोधन विधेयक के पक्ष में 43 वोट पड़े। वहीं विपक्ष में 30 वोट पड़े। प्रदेश के संस्कृति मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने सदन में संशोधन विधेयक पेश किया। बीजेपी विधायक अजय चंद्राकर ने विधेयक के पक्ष में अपनी बात रखते हुए कहा कि, पिछली सरकार ने छत्तीसगढ़ राज्य की संस्कृति और इतिहास से छेड़छाड़ की। अजय चंद्राकर के इस बयान पर पक्ष-विपक्ष के बीच नोक-झोंक शुरू हो गई।

विपक्ष के सदस्यों (opposition members) ने राजिम माघी पुन्नी मेले का नाम बदलने पर आपत्ति जताई है। अटल श्रीवास्तव ने कहा कि, हमारी संस्कृति को मिटाने की कोशिश नहीं करें। जिस पर अजय चंद्राकर ने कहा कि, सिर्फ नाम में ही संशोधन हो रहा है, लेकिन इसी से राजिम का गौरव जुड़ा है। इस चर्चा के दौरान अटल श्रीवास्तव और सुशांत शुक्ला के बीच तीखी बहस भी हुई।

विधेयक पर मंत्री बृजमोहन ने कहा कि, राजिम में कुंभ का स्वरूप मिलने के बाद लाखों लोग आने लगे हैं। और पूरे प्रदेश में 5 हजार स्थानों पर माघी पुन्नी मेला होता है। कुंभ देश में सिर्फ चार स्थानों पर होता है। छत्तीसगढ़ राज्य की संस्कृति को आगे बढ़ाने कुंभ का नाम दिया। वेद पुराणों में महानदी को चित्रोत्पला कहा गया है।

मंत्री ने आगे कहा कि, राजिम का धार्मिक महत्व है यहां लोग अस्थि विसर्जन करते हैं। और हम इस विधेयक के माध्यम से प्रदेश की संस्कृति को बढ़ा रहे हैं। माघी पुन्नी मेले के स्थान पर कुंभ कल्प मेला नाम दिया जा रहा है। संशोधन विधेयक पर विपक्ष ने मत विभाजन की मांग की, इस पर पक्ष में 43 वोट पड़े। तो विपक्ष में मात्र 30 वोट पड़े। इसके साथ विधेयक पारित हुआ।

Exit mobile version