Site icon Chhattisgarh 24 News : Daily Hindi News, Chhattisgarh & India News

“कैच द रेन-2024” जल शक्ति अभियान के तहत जल संरक्षण पर हुआ महत्वपूर्ण बैठक

,"Catch the Rain-2024" Jal Shakti Abhiyan

बेमेतरा : जल संरक्षण और संवर्धन के लिए एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। जिसकी अध्यक्षता कलेक्टर श्री रणबीर शर्मा ने की। यह बैठक बीते रविवार को जिला पंचायत सभा कक्ष में जल शक्ति अभियान “कैच द रेन” और “नारी शक्ति से जल शक्ति” के अंतर्गत हुई। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य जल के प्रत्येक बूंद को सहेजना और जल संरक्षण के महत्व को जन-जन तक पहुँचाना है।

कलेक्टर श्री रणबीर शर्मा ने बैठक में अब तक किए गए कार्यों की समीक्षा की और सभी स्कूल भवनों, आंगनबाड़ी केंद्रों और स्वास्थ्य विभाग के भवनों में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम स्थापित करने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने स्कूलों में बच्चों को जल संरक्षण के महत्व के बारे में जागरूक करने के लिए भी निर्देश दिए। इसके साथ ही, कलेक्टर ने उपस्थित अधिकारियों ने जल बचाने की शपथ भी ली। जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि जल संरक्षण की दिशा में सभी का योगदान हो। उन्होंने इसके साथ ही वर्षा जल को बचाने और संरक्षित करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक ज़िला व्यापी अभियान चलाने की बात कही।

बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री टेकचन्द्र अग्रवाल, जल शक्ति मिशन के नोडल अधिकारी और जल संसाधन विभाग के कार्यपालन अभियंता श्री चन्द्रशेखर शिवहरे सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी भी उपस्थित थे। सभी अधिकारियों ने जल संरक्षण को सफल बनाने के लिए अपने-अपने विभागों के माध्यम से सक्रिय रूप से कार्य करने की प्रतिबद्धता जताई। बैठक में श्री शर्मा ने कहा कि जिले के सभी सरकारी और गैर-सरकारी भवनों में जल संचयन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये और लोगों को जल बचाने के प्रति जागरूक करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाये। जिससे ज़िले में जल संरक्षण और संवर्धन की दिशा में बेहतर काम हो।

Exit mobile version