Site icon Chhattisgarh 24 News : Daily Hindi News, Chhattisgarh & India News

देवभोग को मिला नगर पंचायत का दर्जा : अधिसूचना जारी

किरीट भाई ठक्कर, गरियाबंद। नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग मंत्रालय नवा रायपुर अटल नगर द्वारा, ग्राम पंचायत देवभोग को नगर पंचायत गठन किये जाने की अधिसूचना जारी की गई है। अधिसूचना 21 अगस्त 2024 को जारी की गई है। अधिसूचना की अनुसूची 1 के अनुसार नगर पंचायत में ग्राम पंचायत देवभोग, ग्राम पंचायत डोहेल के आश्रित ग्राम झाराबहाल, ग्राम पंचायत मुंगझर के आश्रित ग्राम सोनामुन्दी को सम्मिलित किया गया है। जनगणना वर्ष 2011 के अनुसार इन गांवों की जनसंख्या कुल 5287 है।

अनुसूचि 2 के अनुसार ग्राम पंचायत देवभोग, ग्राम पंचायत डोहेल के आश्रित ग्राम झाराबहाल, ग्राम पंचायत मुंगझर के आश्रित ग्राम सोनामुन्दी की सीमायें ही नगर पंचायत देवभोग की सीमा होंगी।

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की थी घोषणा : अब गेंद गई भाजपा के पाले में 

फाईल फोटो

आपको बता दें कि वर्ष 2022 में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल गरियाबंद जिले के बिन्द्रानवागढ़ विधानसभा क्षेत्र के ब्लॉक मुख्यालय देवभोग भेंट – मुलाकात कार्यक्रम में पहुंचे थे, यहां उन्होंने देवभोग को नगर पंचायत और झाखरपारा को उप तहसील बनाने की घोषणा की थी। पूर्व कांग्रेसी मुख्यमंत्री की घोषणा धरी रह गई और अब ये श्रेय भाजपा के पाले में जाने की चर्चा है। देवभोग को नगर पंचायत बनाने की मांग लंबे समय से की जा रही थी, हाल ही में क्षेत्र के भाजपा नेताओं के प्रतिनिधि मंडल ने प्रदेश के उप मुख्यमंत्री अरुण साव से मुलाकात की थी। तत्समय ही मुख्यमंत्री अरुण साव ने प्रतिनिधि मंडल को जल्द ही देवभोग को नगर पंचायत बनाने आश्वस्त किया था।

फाईल फोटो
Exit mobile version