Site icon Chhattisgarh 24 News : Daily Hindi News, Chhattisgarh & India News

भूपेश बघेल सरकार में किसान हुए उन्नत दिवाली पूर्व दिए तोहफा – नवाज खान

राजनांदगांव : जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अध्यक्ष नवाज खान ने पत्रकार वार्ता में कहा कि छत्तीसगढ़ प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा अनुरूप किसानों के खातों में समर्थन मूल्य धान खरीदी की तीसरी किस्त आज किसानों के हाथों में अंतरित की जाएगी। यह राशि स्व सहायता समूह गौठान समितियों गोबर विक्रेताओं के खातों में भी पहुंच जाएगी।

दिवाली पूर्व गौधन न्याय योजना की कुल, स्व सहायता समूह को छः करोड़ अट्ठाइस लाख उन्नीस हजार, गौठान  समितियों को कुल भुगतान दस करोड़ तैइस लाख , गोबर विक्रेतावो को भुगतान 15 करोड़ 96 लाख राशि का भुगतान किया जाएगा। वही राजीव गांधी किसान न्याय योजना की तीसरी किस्त की राशि एक सौ छप्पन करोड़ 65 लाख रुपए की राशि दो लाख ग्यारह हजार छः सौ अड़तालिस किसानों को आज मुख्यमंत्री के हाथो अंतरित हो जायेगी। दिवाली पूर्व प्रदेश के कृषि और पशुपालन स्व सहायता समूह से जुड़े किसानों को सीधी लाभान्वित होने से जिले के किसानों में दिवाली के पर्व की खुशहाली दोगुनी हो जाएगी।

प्रदेश के मुख्यमंत्री ने नवंबर में देने वाली राशि को अक्टूबर में देकर दिवाली के पूर्व किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत और उन्हें हर त्योहारों में खुशहाल देखने के दृष्टिगत यह कदम उठाया जा रहा है। जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अध्यक्ष नवाज खान ने बताएं कि 1 नवंबर 2022 से समर्थन मूल्य धान खरीदी की दर बढ़ कर 2640 रुपये और 2660 रुपये हो जायेगी समूचे राष्ट्र में किसानों के समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी और किसी राज्यों में अब तक नहीं हो पाई है किसानों सोच के प्रति सोच और किसानों के जीवन स्तर में और सुधार लाने की और संपन्नता की दिशा में प्रदेश सरकार की सोच परिलक्षित होती है।

अन्नदाताओ की खुशहाली में ही प्रदेश की खुशहाली यही मूल मंत्र प्रदेश के मुख्यमंत्री किसान पुत्र भूपेश बघेल की होने की वजह से आज किसानों का स्वागत जनप्रतिनिधियों के द्वारा किए जाने का निर्णय लिया गया है किसान सेवा सप्ताह लगातार 7 दिन किसानों के तिलक के साथ स्वागत कर किया जायेगा सहकारी सोसायटी और सरकारी बैंकों में जाने वाले सभी किसानों का स्वागत और सम्मान किया जाना सुनिश्चित किया गया है।

जिला सहकारी केंद्रीय बैंक ने एक अभिनव पहल में राजीव गांधी किसान न्याय योजना के हितग्राहियों का पहली बार राशि निकालने के दौरान बैंक के सभी शाखाओं में सम्मान करने का निर्णय लिया है। इस नए पहल के पीछे किसानों का उत्साहवर्धन और उनका मान बढ़ाना है। जिला सहकारी बैंक के बैनर तले राजनांदगांव जिले के सभी शाखाओं में 18 से 23 अक्टूबर तक पंडाल लगाकर  किसान सेवा सप्ताह का आयोजन किया जायेगा।

इस सप्ताह के दौरान न्याय योजना के लाभान्वित किसान जब राशि का आहरण करने पहुंचेंगे तो उस दौरान सत्तारूढ़ कांग्रेस के विधायक और निगम आयोग के अध्यक्ष, सदस्य तथा अन्य पदाधिकारी तिलक लगाकर सम्मान करेंगे। दरअसल जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष नवाज खान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा राज्य के किसानों के आर्थिक उन्नति को  लेकर बनाए गए नीतियों को बैंक के जरिये आगे बढ़ाने का प्रयास लगातार कर रहे हैं।

राज इंपिरियल होटल में पत्रकार वार्ता में जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अध्यक्ष नवाज खान ने बताया कि सूबे के मुख्यमंत्री किसानों के प्रति उदार भाव लेकर उनके जीवन में बदलाव की दिशा में कई महत्वपूर्ण योजनाएं चला रहे हैं, इसलिए बैंक प्रबंधन किसानों का सम्मान करने के इरादे से सेवा सप्ताह की शुरूआत कर रहे है। राजनांदगांव जिले के अलावा नए जिले केसीजी और एमएमसी में संचालित बैंक शाखाओं में किसानों की सहुलियत के लिए विशेष पंडाल लगाए जाएंगे।

किसानों के पहुंचने पर क्षेत्रीय प्रतिनिधि उनका तिलक लगाकर सम्मान करेंगे। साथ ही आपसी गुप्तगू के साथ सत्तारूढ़ दल के विधायक और पदाधिकारी किसानों के साथ चाय-नाश्ता भी करेंगे। सभी शाखाओं में  कांग्रेसी विधायक व जनप्रतिनिधि करेंगे स्वागत। जिलों के 27 शाखाओं में 18 अक्टूबर से सेवा सप्ताह की शुरूआत सप्ताहभर चलने वाले इस अभियान में दो पालियों में कांग्रेसी नेता शाखाओं में मौजूद रहेंगे। सुबह 11 से दोपहर 2 बजे और 3 से शाम 5 बजे तक किसानों के बीच उपस्थित रहेंगे। इस बीच पत्रकारवार्ता लेकर बैंक अध्यक्ष खान ने पूरे अभियान की विस्तृत रूपरेखा से मीडिया को अवगत कराया।

पत्रकार वार्ता में संसदीय सचिव इंद्रशाह मंडावी, अंतव्यवसाय विकास समिति के अध्यक्ष धनेश पटीला, अनुचित जाति प्राधिकरण के अध्यक्ष भुनेश्वर बघेल, खुज्जी विधायक श्रीमती छन्नी साहू, खैरागढ़ विधायक श्रीमती यशोदा नीलांबर वर्मा, खाद्य आयोग सदस्य श्रीकिशन खंडेलवाल, छग युवा आयोग अध्यक्ष जितेन्द्र मुदलियार, राजगामी संपदा न्यास समिति अध्यक्ष विवेक वासनिक, राजगामी संपदा न्यास समिति सदस्य रमेश खंडेलवाल, महापौर श्रीमती हेमा सुदेश देशमुख, जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष पदम कोठारी, कांग्रेस प्रवक्ता रूपेश दुबे , नगर पंचायत अध्यक्ष राजकुमारी सिन्हा, विद्या ताम्रकार, चेतन देवांगन, पार्तिका महोबिया, शैलेंद्र वर्मा, पंकज बांधव, समेत अन्य लोग उपस्थित थे।

राजनांदगांव से दीपक साहू की रिपोर्ट

Exit mobile version