अमीर देशों को कोविड वैक्सीन बेचकर ‘कमा रही सात अरब रुपये रोजाना

यूरोप और मध्य एशिया बीते चार हफ्ते में दुनियाभर में 59 प्रतिशत कोविड मामलों और 48 प्रतिशत मौतों के लिए रहा जिम्मेदार..

ब्यूरों रिपोर्ट- अमीर देशों को कोविड वैक्सीन बेचकर सिर्फ तीन कंपनियां सात अरब रुपये रोजाना कमा रही हैं. लेकिन दो कंपनियां हैं जिन्होंने बिना मुनाफा कमाए वैक्सीन बेची हैं.कोविड वैक्सीन बनाने वालीं तीन कंपनियां फाइजर, बायोनटेक और मॉडर्ना हर सेकेंड 1,000 अमेरिकी डॉलर यानी लगभग 75 हजार रुपये कमा रही हैं. यानी अमीर देशों को कोविड वैक्सीन बेचकर इन तीन कंपनियों को रोजाना 9.35 करोड़ डॉलर (लगभग सात अरब रुपये) की कमाई हो रही है।

एक नए विशलेषण में यह बात सामने आई है कि जब अमीर देशों को वैक्सीन बेचकर कंपनियां अरबों कमा रही हैं, तब गरीब देशों के सिर्फ दो प्रतिशत लोगों को ही वैक्सीन की पूरी खुराक मिली है. पीपल्स वैक्सीन अलायंस (पीवीए) ने यह विश्लेषण किया है. सरकारी पैसे से मुनाफा पीवीए के मुताबिक यह विश्लेषण कंपनियों द्वारा जारी आय रिपोर्ट पर आधारित है।



विश्लेषण कहता है कि कंपनियों को अरबों डॉलर की सरकारी फंडिंग मिली है, इसके बावजूद उन्होंने दवा बनाने की तकनीक और अन्य जानकारियां गरीब देशों की कंपनियों से साझा करने से इनकार कर दिया. पीवीए ने कहा, “ऐसा करके लाखों जानें बचाई जा सकती थीं.” तस्वीरेंः वेश्यालय का वैक्सीन ऑफर वैसे अन्य दो वैक्सीन उत्पादकों एस्ट्राजेनेका और जॉनसन एंड जॉनसन का रवैया इन तीन कंपनियों से भिन्न रहा है।

एस्ट्राजेनेका और जॉनसन एंड जॉनसन ने अपनी वैक्सीन को बिना लाभ के बेचा है. हालांकि ऐसी खबरें हैं कि ये कंपनियां भी अब बिना लाभ वैक्सीन बेचने की नीति को छोड़ने के बारे में सोच रही हैं. भारत और दक्षिण अफ्रीका के नेतृत्व में सौ से ज्यादा विकासशील और गरीब देशों ने मांग उठाई थी कि कोविड वैक्सीन को पेटेंट नियमों से मुक्त किया जाए ताकि सभी देश अपने हिसाब से वैक्सीन का उत्पादन कर सकें. इस मांग का सबसे ज्यादा विरोध जर्मनी और युनाइटेड किंग्डम ने किया. पीपल्स वैक्सीन अलायंस बहुत लंबे समय से यह मांग करता आया है कि वैक्सीन पेटेंट मुक्त होनी चाहिए।



विश्व स्वास्थ्य संगठन ने यह आशंका भी जताई है कि यूरोप और मध्य एशिया में अगले साल फरवरी तक पांच लाख लोगों की मौत हो सकती है. डबल्यूएचओ के यूरोपीय निदेशक ने कहा है कि यूरोप और मध्य एशिया एक बार फिर कोविड-19 का केंद्र बन गए हैं और 1 फरवरी तक लाखों और लोग मर सकते हैं. क्षेत्रीय निदेशक डॉ. हांस क्लूगे ने हाल ही में कहा कि अक्टूबर में इस क्षेत्र में आ रहे कोरोना वायरस के मामलों में 55 प्रतिशत की वृद्धि हुई. इसकी मुख्य वजह टीकाकरण की धीमी रफ्तार और रोकथाम के उपायों की कमी बताई गई है. क्लूगे ने कहा कि इस कारण बीते चार हफ्ते में यूरोप और मध्य एशिया दुनियाभर में 59 प्रतिशत कोविड मामलों और 48 प्रतिशत मौतों के लिए जिम्मेदार रहा..

Chhattisgarh24News.Com के व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करना न भूलें 👇

 https://whatsapp.com/channel/0029Va4mCdjL7UVLuM2mkj0Q 
ताज़ा खबरे

Video News

NEWS

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।