Site icon Chhattisgarh 24 News : Daily Hindi News, Chhattisgarh & India News

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने लगाएं सोटे, प्रदेश की खुशहाली के लिए की मंगल कामना

दुर्ग के जंजगिरी में आयोजित गौरा-गौरी कार्यक्रम में आज प्रातः मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के जनता और किसानों  की खुशहाली के लिए गौरा शंकर की जटा स्वरुप कुश के बने सोटा से मुख्यमंत्री जी ने सोटे लगाकर लिया गौरा-गौरी का आशीर्वाद    

संतोष देवांगन-पाटन 

दुर्ग- छत्तीसगढ़ की संस्कृति के परंपरानुसार प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी प्रति वर्ष की भाँती इस बार भी दीपावली की शुभावसर पर प्रदेश की मंगल कामना और शुभकार्य एवं तरक्की के लिए शंकर जी के जटा स्वरुप कुश से बने सोटे का तीखा प्रहार सहते हुए दुर्ग जिले के ग्राम जंजगिरी में परंपरा को निभाते हुए गौरा-गौरी का आशीर्वाद प्राप्त किया।



छत्तीसगढ़ में गौरा-गौरी की पूजा बड़े ही हर्षोल्लास और धूमधाम से मनाते 

ग्रामीणों का कहना है की माननीय मुख्यमंत्री जी दीपावली के समय छत्तीसगढ़ की शुप्रसिद्ध गोड़ आदिवासी गहिरा यदुवंशियों और ढीमर समाज के द्वारा मनाई जाने वाली गौरा-गौरी की पूजा को एक बड़ा त्यौहार के रूप में मनाते है और यह दीपावली के कारण और भी उत्साह पूरक हो जाता है एवं माँ लक्ष्मी की पूजा के बाद गोवर्धन पूजा भी की जाती है इसी परम्परा को हम सब छत्तीसगढ़िया वर्षो से निभाते हुए आ रहे है छत्तीसगढ़ में गौरा-गौरी की पूजा बड़े ही हर्षोल्लास के साथ धूमधाम से मानते है और यह परंपरा छत्तीसगढ़ की सबसे प्रसिद्ध त्यौहार बन गई है।

मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश की खुशहाली के लिए सहे सोटे के तेज प्रहार  

छत्तीसगढ़ की प्रसिद्ध त्यौहार गोवर्धनपूजा, गौरा-गौरी पूजा कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्या माननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी अपने घर में माँ लक्ष्मी पूजा करने के बाद स्वयं छत्तीसगढ़िया होने के नाते ग्राम में गौरा-गौरी पूजा की परंपरा अनुसार ग्रामीण श्री बीरेंद्र ठाकुर के हाथों से किये गए सोटे के तेज प्रहार को सहते हुए मुख्यमंत्री जी ने भगवान गौरा-गौरी से प्रदेश की जनता और किसानों की खुशहाली के लिए कुशल मंगल कामना की। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर ग्रामीणों से कहा कि हर साल श्री भरोसा ठाकुर प्रहार करते थे। अब यह परंपरा उनके पुत्र श्री बीरेंद्र ठाकुर निभा रहे हैं।


छत्तीसगढ़ माटी की अस्मिता को सहेजना उसका संवर्धन करना हम सब का कर्तव्य

मुख्यमंत्री श्री बघेल ग्राम जंजगिरी में गौरा-गौरी पूजन कार्यक्रम में ने ग्रामीणों से कहा की आप वे सबके बीच पहुंचकर और भी ज्यादा सुख का अनुभव कर रहा है इस जनसमूह को देखकर मेरा मन भी हर्ष से भर गया है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि अपनी माटी की अस्मिता को सहेजना उसका संवर्धन करना हम सब का कर्तव्य है। गोवर्धन पूजा और गौरा गौरी पूजा मिट्टी के प्रति गहरे अनुराग का उत्सव है। उल्लास से भरे आप लोगों के चेहरे को देखकर मुझे सुख का अलग ही अनुभव होता है यह हमारे प्रदेश की संस्कृति बेहद समृद्ध है और हम इस समृद्धि को सुन्दर धरोहर के रूप में सहेजे हुए हैं यह कितनी सुंदर परंपराएं हमारे छत्तीसगढ़ की है हम सब मिलकर इसे एक बड़ा त्यौहार के रूप में मनाते है इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी प्रदेश वासियों और ग्राम जंजगिरी वासियों को दीपावली, गोवर्धन पूजा , गौरा-गौरी पूजा , मातर और भाई दूज की ढ़ेर सारी बधाई व शुभकामनाएं दी।

Exit mobile version