रानीतराई कालेज में “राष्ट्रीय सेवा योजना” के स्थापना दिवस पर अनेक कार्यक्रम

रानीतराई :- स्व. दाऊ रामचंद्र साहू शासकीय महाविद्यालय में प्राचार्य डाॅ.आलोक शुक्ला के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्थापना दिवस के अवसर पर अनेक कार्यक्रम संपन्न हुए!राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी कु. रेणुका वर्मा ने राष्ट्रीय सेवा योजना का महाविद्यालय पर केंद्रित वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र-छात्राएं जिस ग्राम वे कार्य करते हैं वे वहां के लिए समर्पित होते हैं!
राष्ट्रीय सेवा योजना के स्थापना दिवस पर आयोजित संगोष्ठी के मुख्य वक्ता श्री चंदन गोस्वामी ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना भारत सरकार, युवा एवं खेल मंत्रालय की महती योजना है जिसे 24 सितंबर 1969 से प्रारंभ किया गया!इसका उद्देश्य यह है कि छात्र-छात्राओं में सामुदायिक सेवा के माध्यम से उनके व्यक्तित्व का विकास करना है!
संगोष्ठी में वाणिज्य संकाय विभागाध्यक्ष कु. रेश्मी महेश्वर ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना का ध्येय वाक्य है-” नाट मी बट यू(Not me but U) जो “वसुधैव कुटुम्बकम ” के सार से जोड़ता है,जिसका भाव यह कि हम एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करना सीखें!सर्व धर्म भाव से युक्त समाज के निर्माण में जुट जायें! संगोष्ठी में विज्ञान संकाय की श्रीमती अराधना देवांगन ने अपने संबोधन मे राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रतीक चिह्न की संरचना के बारे मे बताया कि यह चक्र के समान दिखता है जिसमे आठ तीलियां हैं जो आठ प्रहर को व्यक्त करती हैं,राष्ट्र सेवा के लिये दिन रात तत्पर रहने का संदेश देती हैं!इसमे लाल रंग उत्साह, जीवंत और स्फूर्ति से भरे स्वभाव को व्यक्त करता है!इसमे गहरा नीला रंग ब्रम्हांड की ओर संकेत करता है जिसका राष्ट्रीय सेवा योजना छोटा सा अंश है!इस अवसर पर छात्र-छात्राओं के लिये भाषण प्रतियोगिता,प्रश्नोत्तरी तथा……पोस्टर प्रतियोगिता आदि कार्यक्रम हुए!
इस संगोष्ठी को सफल बनाने मे श्रीमती एस.सिद्दीकी ,श्रीमती अराधना देवांगन, श्रीमती अंबिका ठाकुर बर्मन तथा अतिथि व्याख्याताओं मे श्री टिकेश्वर पाटिल, कु.मनीषा बंछोर, श्रीमती ममिता साहू,कु. शिखा मढ़रिया एवं कु. सीमा वर्मा ने सक्रिय सहयोग दिया!

B. R. SAHU CO-EDITOR
B. R. SAHU CO-EDITOR
B.R. SAHU CO EDITOR - "CHHATTISGARH 24 NEWS"

Advertisement

ताज़ा खबरे

Video News

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।