आज NATIONAL PRESS DAY : मीडियाकर्मी लोकतंत्र की ताकत है-सीएम भूपेश बघेल

संतोष देवांगन 

रायपुर – सीएम भूपेश बघेल ने NATIONAL  PRESS DAY के अवसर पर मीडियाकर्मियों को बधाई दी. और कहा की – आज NATIONAL  PRESS DAY  के अवसर पर मीडिया जगत से जुड़े सभी साथियों को बधाई एवं शुभकामनाएं। हर सच अपने मूल स्वरूप में जनता तक पहुंचे इसकी जिम्मेदारी प्रेस की है। लोकतंत्र में लोक और तंत्र दोनों की ताकत आप हैं।

बतादे की 4 जुलाई 1996 को भारत में प्रेस परिषद् की स्थापना की गई थी जिसने 16 नवंबर 1966 से अपना औपचारिक कामकाज शुरू किया इसलिए 16 नवंबर को राष्ट्रीय प्रेस दिवस के रूप में मनाया जाता है।




पत्रकारिता को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ माना जाता है और इसे प्रति वर्ष राष्ट्रीय प्रेस दिवस के रूप में 16 नवंबर को मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य प्रेस की आजादी के महत्व के प्रति जागरूकता फैलाना है साथ ही ये दिन अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को बनाए रखने और उसका सम्मान करने की प्रतिबद्धता की बात करता है।

प्रेस की आजादी के महत्व के लिए दुनिया को आगाह करने वाला ये दिन बताता है कि लोकतंत्र के मूल्यों की सुरक्षा और उसे बहाल करने में मीडिया अहम भूमिका निभाता है. भारत एक लोकतंत्र देश है. भारत में प्रेस की स्वतंत्रता भारतीय संविधान के अनुच्छेद-19 में भारतीयों को दिए गए अभिव्यक्ति की आजादी के मूल अधिकार से सुनिश्चित होती है. आज 16 नवंबर को राष्ट्रीय प्रेस दिवस (NATIONAL  PRESS DAY) के अवसर पर कई वरिष्ठ नेताओं ने सभी पत्रकार बंधुओं को राष्ट्रीय प्रेस दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं।

Advertisement

ताज़ा खबरे

Video News

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।